Google ने लॉन्च किया Andriod 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, इसमें हैं ये 8 खूबियां
Advertisement

Google ने लॉन्च किया Andriod 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, इसमें हैं ये 8 खूबियां

टेक कंपनी गूगल ने अपने बहुप्रतिक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 को लॉन्च कर दिया है. Google ने अपने इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में कई फीचर्स को अपग्रेड किया गया हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः टेक कंपनी गूगल ने अपने बहुप्रतिक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 को लॉन्च कर दिया है. Google ने अपने इस लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में कई फीचर्स को अपग्रेड किया गया हैं. पिछले साल Android 10 के साथ Google ने मुख्य तौर पर जेस्चर और सिक्योरिटी फीचर्स पर काम किया था. इस बार भी Google ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई अपग्रेड किए हैं. हम आज आपको बताने जा रहे हैं आठ फीचर्स के बारे में जिनको जानकार आपको काफी सारे इसके फायदें होंगे.

  1. सिस्टम एंड्रॉयड 11 को लॉन्च कर दिया है
  2. नए ऑपरेटिंग सिस्टम में मीडिया कंट्रोल भी बेहतर
  3. किसी ऐप को वन टाइम परमिशन
  4.  

मीडिया कंट्रोल को किया बेहतर
हमारी सहयोगी वेबसाइट Zeebiz.com के मुताबिक इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में मीडिया कंट्रोल को भी बेहतर किया है. इन दिनों ट्रू वायरलेस ईयरफोन या ब्लूटूथ ईयरफोन का काफी चलन बढ़ गया है. ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन में ही मीडिया आउटपुट का एक विकल्प मिलता है. जिसके जरिए आप डिवाइस के नोटिफिकेशन शेड से ही म्यूजिक सेशन को resume और pause कर सकते हैं. 

अपने हिसाब से सेट कर सकेंगे परमिशन
Android 11 में iOS की तरह ही आप किसी ऐप को वन टाइम परमिशन दे सकते हैं. यानि की अगर आप किसी ऐप को कोई परमिशन दे रहे हैं तो वो सिर्फ उस समय मिलेगा, जब आप उसे इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में बैकग्राउंड डाटा डिगिंग (चोरी) से बचा जा सकेगा, जिससे यूजर की प्राइवेसी भी बरकरार रहेगी.

बिल्ट-इन स्क्रीन रिकॉर्डिंग
स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को गूगल ने अपने इस एंड्रॉयड 11 में इंटिग्रेट किया है. इस फीचर की मदद से आप स्मार्टफोन के कैमरे के माइक का इस्तेमाल करके स्क्रीन को रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसके लिए आपको किसी सेपरेट ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी

कंवर्सेशन बबल फीचर
Android 11 वाले स्मार्टफोन में कंवर्सेशन बबल पॉप-अप होगा. यह फीचर Android 11 को iOS से एक कदम आगे ले जाता है. हालांकि, कंवर्सेशन ऐप डेवलपर्स को अपने ऐप की कोडिंग में बदलाव करना पड़ेगा. तब जाकर इस फीचर का सही से इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

कंवर्सेशन में मिलेगी प्रॉयोरिटी
Google अब आपके कंवर्सेशन को अन्य नोटिफिकेशन से अलग रखेगा. यानि की आपके कंवर्सेशन को प्रॉयोरिटी मिलेगी. अन्य ऐप्स के नोटिफिकेशन कंवर्सेशन नोटिफिकेशन के नीचे रखा जाएगा. इस तरह से आपके कंवर्सेशन और कम्यूनिकेशन को हाई प्रॉयोरिटी मिलेगी. Google के Android 11 में यह बदलाव यूजर्स को पसंद आने वाला है.

स्मार्ट डिवाइस क्विक एक्सेस मेन्यू
Google Homes सर्विस के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड कई स्मार्ट डिवाइस को अब क्विक एक्सेस मैन्यू से मैनेज किया जा सकेगा. कई बार ऐसा होता है कि Google का वॉयस असिस्टेंट आपकी बातों को सही से रिस्पॉन्ड नहीं करता है. ऐसे में आप इस क्विक एक्सेस मैन्यू से अपने स्मार्ट डिवाइस को मैनेज कर सकेंगे. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को लॉन्ग प्रेश करना होगा.

लोकेशन शेयरिंग लाइव व्यू
Google Pixel डिवाइसेज के लिए आने वाले इस फीचर में AR एल्गोरिदम पर बने फ्रेंड फाइंडर को जोड़ा गया है. इसके जरिए यूजर्स अपने फ्रेंड्स के लाइव लोकेशन को देख सकेंगे. ऐसे में आप अपने किसी फ्रेंड को लोकेशन शेयर करके उसे ट्रैक कर सकेंगे.

स्क्रीनशॉट और टेक्स्ट सेलेक्शन
Google ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स की सहूलियत के लिए यह नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी ऐप में स्क्रीनशॉट को कैप्चर करने के बाद इमेज को सेलेक्ट करके टेक्स्ट को कैप्चर कर सकते हैं. इसके अलावा AI आधारित स्मार्ट रिप्लाई में भी अपग्रेड्स देखने को मिलेंगे.

इन स्मार्टफोन पर मिलेगा सबसे पहले अपडेट
इस ओएस को Google Pixel डिवाइसेज के अलावा कई और प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइसेज के लिए रोल आउट किया गया है. इनमें OnePlus 8 सीरीज, Mi 10 सीरीज, OPPO Find X2 सीरीज शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से भारतीय Tourism Sector को हुआ पांच लाख करोड़ का नुकसान

ये भी देखें---

Trending news