फोन के लिए खराब ऐप से आगाह करेगा गूगल का ये खास फीचर

आज हर दिन नए ऐप बन रहे हैं. हर रोज यूजर्स नए ऐप को इंस्टॉल करता है और फिर उन्हें अनइंस्टॉल कर देता है, लेकिन कई बार ये ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. एक गलत ऐप से आपके फोन का पूरा डाटा चोरी हो सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अब आने आने वाले नए एंड्रायड फोन्स में एक नए फीचर को शामिल किया.  Google Play Protect नाम का यह फीचर मोबाइल में कोई भी अनसेफ ऐप आने पर यूजर की इसकी सूचना दे देगा. 

फोन के लिए खराब ऐप से आगाह करेगा गूगल का ये खास फीचर
इस सर्विस को आप अपने हिसाब से अनेबल या डिसेबल कर सकते हैं.

नई दिल्ली: आज हर दिन नए ऐप बन रहे हैं. हर रोज यूजर्स नए ऐप को इंस्टॉल करता है और फिर उन्हें अनइंस्टॉल कर देता है, लेकिन कई बार ये ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. एक गलत ऐप से आपके फोन का पूरा डाटा चोरी हो सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अब आने आने वाले नए एंड्रायड फोन्स में एक नए फीचर को शामिल किया.  Google Play Protect नाम का यह फीचर मोबाइल में कोई भी अनसेफ ऐप आने पर यूजर की इसकी सूचना दे देगा. 

यह ऐप गूगल मोबाइल सर्विसेज 11 या इससे ऊपर के एंड्रायड डिवाइस पर काम करेगा. इसे गूगल मे I/0 2017  डेवलपर कॉन्फ्रेंस में पेश किया था. यह आपके फोन कोऑटोमेटिक स्कैन करता है और आपको मालवेयर एप्स की जानकारी यूजर को देता है. 

ऐसे करें अनेबल 
यह कोई ऐप नहीं है इसलिए ये आपको प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा. इसका अलग से पेज है जिस पर इसके बारे में जानकारी उपलब्ध है. इसे एक्सेस करने करने के लिए सैटिंग में जाकर गूगल पर टैप करें यहां आपको सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखेगा यहां टैप करें.  इसके बाद वैरिफाई एप्स पर क्लिक करें. जहां इस सर्विस को आप अपने हिसाब से अनेबल या डिसेबल कर सकते हैं. 

फोन खो जाने पर डाटा हो जाएगा डिलीट 
इस फीचर को अनेबल करते ही अगली बार आप कोई भी नया ऐप इंस्टॉल करेंगे तो ये उसे स्कैन करके बता देगा कि आपके फोन के लिए ये सुरक्षित है या नहीं. इतना ही नहीं अगर आपका फोन खो भी जाता है तो ये आपको उसका सारा डाटा डिलीट करने का भी ऑप्शन देता है. इसके लिए आपको गूगल पर जाकर एंड्रायड डिवाइस मैनेजर पर जाना होगा. यहां अपने जीमेल अकाउंट से लॉगइन करने के बाद आपको अपने डिवाइस की लोकेशन पता लग जाएगी. यहीं से आप अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं और फोन भी लॉक कर सकते हैं.