Google ने कॉपीराइट मामले में बोलो इंडिया ऐप को Play Store से हटाया

बोलो इंडिया इससे पहले भी कई बार ऐसी हरकत कर चुकी है. हमने उन्हें कई कानूनी नोटिस भेजे थे, लेकिन उन्होंने कॉपीराइट का उल्लंघन करना जारी रखा. 

Google ने कॉपीराइट मामले में बोलो इंडिया ऐप को Play Store से हटाया
फाइल फोटो

नई दिल्ली: गूगल प्ले स्टोर ने संगीत कंपनी टी-सीरीज की कॉपीराइट उल्लंघन की शिकायत पर स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप बोलो इंडिया को प्लेस्टोर से हटा दिया है. हालांकि कंपनी ने कहा कि वो बातचीत के माध्यम से समस्या को हल करने की कोशिश कर रही है.

टी-सीरीज की कंपनी ने मांगा था 3.5 करोड़ का हर्जाना

टी-सीरीज ब्रांड के तहत काम करने वाली कंपनी सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने लगभग एक साल पहले सोशल मीडिया और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म कंपनियों को बोलो इंडिया को अपनी कॉपीराइट वाली सामग्रियां का उपयोग करने से होने वाले नुकसान के एवज में लगभग 3.5 करोड़ रुपये की मांग का नोटिस दिया था. कॉपीराइट अधिकार मामले में अधिकतर कंपनियों ने टी-सीरीज के साथ समझौता कर लिया है जबकि बोलो इंडिया ने अभी तक म्यूजिक कंपनी के साथ कोई समझौता नहीं किया है.

टी-सीरीज ने की थी प्ले स्टोर से हटाने की मांग

टी-सीरीज के अध्यक्ष नीरज कल्याण ने कहा, 'बोलो इंडिया इससे पहले भी कई बार ऐसी हरकत कर चुकी है. हमने उन्हें कई कानूनी नोटिस भेजे थे, लेकिन उन्होंने कॉपीराइट का उल्लंघन करना जारी रखा. इसलिए हमने गूगल से उपयुक्त कानूनों के तहत ऐप स्टोर से बोलो इंडिया ऐप हटाने के लिए कहा.' उन्होंने कहा, 'हम कॉपी राइट उल्लंघनों को बहुत गंभीरता से लेते हैं. बोलो इंडिया या हमारे कापीराइट का उल्लंघन करने वाले किसी भी प्लेटफॉर्म के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करने से नहीं कतराएंगे.' वहीं बोलो इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि टी-सीरीज के साथ कुछ विरोधों के कारण कंपनी गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं हैं.

भारत में 70 लाख से ज्यादा यूजर

उन्होंने कहा, 'हम हमेशा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ समन्वय और सभी कानूनों का पालन करते हुए काम करेंगे. हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए टी-सीरीज और गूगल के साथ बातचीत कर रहे हैं और प्लेटफ़ॉर्म प्लेस्टोर पर जल्द वापस आ जाएगा.' उल्लेखनीय है कि बोलो इंडिया के देश में कुल 70 लाख उपभोक्ता हैं. गूगल ने हालांकि इस मामले में कोई टिपण्णी नहीं की.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.