Google से गायब हुआ ये अहम फीचर, आपने नोटिस किया क्या
Advertisement

Google से गायब हुआ ये अहम फीचर, आपने नोटिस किया क्या

गूगल ने अपने सर्च इंजन से एक अहम फीचर हटा दिया है. ये फीचर उसके इमेज ऑप्शन से जुड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि गूगल ने ये कदम कॉपी राइट इशू को देखते हुए हटाया है.

गूगल के इस नए बदलाव के बाद फोटो को ओरिजनल साइज में डाउनलोड करना मुश्किल हो जाएगा (फोटो-Reuters)

नई दिल्ली: गूगल ने अपने सर्च इंजन से एक अहम फीचर हटा दिया है. ये फीचर उसके इमेज ऑप्शन से जुड़ा हुआ है. बताया जा रहा है कि गूगल ने ये कदम कॉपी राइट इशू को देखते हुए हटाया है. दरअसल, अब आपको गूगल इमेज में किसी भी फोटो पर व्यू इमेज का ऑप्शन नहीं मिलेगा. इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए पहले यूजर फोटो को उसके ओरिजनल साइज में देख पाता था. इतना ही नहीं उसे डाउनलोड करना भी आसान होता था. लेकिन अब इमेज को ओरिजनल साइज में डाउनलोड करना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा.

  1. गूगल के इमेज सर्च से गायब हुआ ये बटन
  2. इमेज व्यू के ऑपशन हटने से लोग नाराज
  3. गैटी इमेज के साथ करार है बदलाव की वजह

गूगल ने ट्विटर पर दी जानकारी
इस संबंध में गूगल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है. गूगल की ओर से ट्वीट करते हुए लिखा गया, हम यूजर्स और कई वेबसाइट से जुड़ने के लिए इमेज सेक्शन में कुछ बदलाव करने जा रहे हैं. इसके अंतर्गत व्यू इमेज का बटन हटा दिया जाएगा. हालांकि, विजिट बटन बरकरार रहेगा, ताकि यूजर इमेज से जुड़ी खबर को संबंधित वेबसाइट पर पढ़ सकें.

कौन है वह रईस आदमी जो facebook और Google से मांग रहा है पैसे...

गैटी इमेज के साथ करार है अहम वजह
बताया जा रहा है कि गूगल के इस कदम के पीछे उसका गैटी इमेज के साथ हुआ एक करार है. इमेज सेक्शन में हुए ये बदलाव स्टॉक फोटो प्रोवाइडर गैटी इमेज के साथ गूगल की पार्टनरशिप के बाद देखने को मिल रहे हैं. गूगल ने हाल ही में गैटी इमेज के साथ मल्टी-ईयर ग्लोबल लाइसेंसिंग डील साइन की है. इस करार के तहत गूगल को इमेज सेक्शन में गैटी के फोटो के साथ उससे संबंधित कॉपीराइट जानकारी भी देनी होगी.

दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन Google पर लगा करोड़ों का जुर्माना, CCI को मिली थी शिकायत

कुछ को पसंद, कुछ को नापसंद आया बदलाव
गौरतलब है कि इससे पहले कई फोटोग्राफर्स ने गूगल के जरिए लोगों द्वारा बिना परमिशन के आसानी से फोटो डाउनलोड किए जाने पर आपत्ति जताई थी. कॉपीराइट होने के बावजूद इन्हें इमेज सेक्शन के जरिए लोग डाउनलोड कर रहे थे. गैटी इमेज के द्वारा भी इसी तरह की शिकायत की गई थी.

इस बदलाव को लेकर लोगों ने मिलेजुले रिस्पांस दिए हैं. जहां प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स और कुछ वेबसाइट इस बदलाव से खुश हैं, तो वहीं आम लोगों में से कुछ इसे गूगल का अब तक का सबसे बेकार बदलाव बता रहे हैं.

Trending news