स्पैम कॉल्स से छुटकारा पाना होगा आसान, Google ला रहा ये शानदार फीचर
Advertisement
trendingNow12195073

स्पैम कॉल्स से छुटकारा पाना होगा आसान, Google ला रहा ये शानदार फीचर

Google Lookup Button: गूगल एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से किसी अनजान नंबर से आने वाली फोन कॉल की जानकारी ढूंढना आसान हो जाएगा. इस फीचर की मदद से अब यूजर सीधे रीसेंट कॉल लिस्ट में जाकर इनकमिंग कॉल्स की जानकारी ले सकते हैं.

google

Google New Feature: गूगल एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसका नाम "लुकअप" बटन है. इस फीचर की मदद से किसी अनजान नंबर से आने वाली फोन कॉल की जानकारी ढूंढना आसान हो जाएगा. इस फीचर की मदद से अब यूजर सीधे रीसेंट कॉल लिस्ट में जाकर इनकमिंग कॉल्स की जानकारी ले सकते हैं. अभी यह फीचर गूगल फोन ऐप के बीटा वर्जन में उपलब्ध है. इस नए लुकअप बटन की मदद से यूजर सीधे फोन कॉल लिस्ट में जाकर किसी भी अनजान नंबर को सर्च कर सकते हैं. इससे यूजर को यह पता चल जाएगा कि वह नंबर किसका है और क्या यह स्पैम कॉल है. यह फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा जो अक्सर स्पैम कॉल से परेशान रहते हैं. 

कॉल मैनेज करना होगा आसान 

गूगल फोन ऐप ज्यादातर पिक्सल फोन में इस्तेमाल होता है, लेकिन आप इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नए लुकअप बटन के साथ अब ब्लॉक और हिस्ट्री जैसे ऑप्शन भी मिलते हैं. इससे फोन कॉल मैनेज करना और भी आसान हो जाएगा. असेंबल डिबग नाम के एक टिप्सटर से सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस लुकअप बटन के बारे में पोस्ट की है. 

इसके अलावा गूगल अपने जीमेल एप में भी एक नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है. इस फीचर की मदद से आप अपने ईमेल का संक्षिप्त विवरण (summary) देख सकेंगे. अभी यह फीचर टेस्टिंग स्टेज में है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही सभी को इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएगा. इससे लोगों का काफी समय बचेगा जो वो कई ईमेल पढ़ने में लगाते हैं. 

कब आएगा ये फीचर

अभी तक यह पता नहीं चला है कि ये दोनों नए फीचर कब सभी यूजर्स के लिए शुरू किए जाएंगे. खबरों के मुताबिक गूगल भविष्य में कुछ खास सर्च फीचर्स के लिए पैसे लेने पर भी विचार कर रहा है. ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित होंगे. पिछले साल गूगल I/O इवेंट में कंपनी ने सर्च के लिए कई नए AI फीचर्स दिखाए थे. अभी तक ये फीचर टेस्टिंग मोड में हैं. लेकिन, हो सकता है कि भविष्य में गूगल इन खास सर्च फीचर्स के लिए पैसे लेना शुरू कर दे.

Trending news