अब बिना पासवर्ड के Gmail होगा Login, जानें कितना सेफ है ये तरीका

Google अपनी सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस फीचर के लॉन्च होने के बाद आपको पासवर्ड (password) डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं अगर कोई आपका पासवर्ड (passeord) और यूजर नेम के द्वारा अकाउंट ओपन करने की कोशिश करेगा तो वह नहीं होगा.

अब बिना पासवर्ड के Gmail होगा Login, जानें कितना सेफ है ये तरीका

नई दिल्ली: Google अपनी सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस फीचर के लॉन्च होने के बाद आपको पासवर्ड (password) डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं अगर कोई आपका पासवर्ड (passeord) और यूजर नेम के द्वारा अकाउंट ओपन करने की कोशिश करेगा तो वह नहीं होगा. यानी आने वाले समय में आपका अकाउंट अधिक सेफ और सिक्योर होगा. 

टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन  फीचर 
Google टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन  फीचर के माध्यम से सिक्योरिटी को सशक्त बनाएगा. यह फीचर लोगों को डिफॉल्ट मिलेगा. इसका मतलब यह है कि पहले की तरह यह ऑप्शनल नहीं होगा. यह आपको अकाउंट में ऑटोमेटिक ही लागू हो जाएगा. Google ने अपने ब्लॉग में कहा है कि लोगों को  Google को साइन करने के लिए टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन का प्रयोग करना होगा. इस फीचर की मदद से लोगों की सेफ्टी अधिक मजबूत होगी. कंपनी ने कहा है कि ये फीचर उन अकाउंट्स के लिए डिफॉल्ट हो जाएगा जो सही तरीके से कॉनफिगर किए गए हैं.

बिना Password खुलेगा Gmail 
इस फीचर के लागू हो जाने के बाद कोई भी आपका गूगल अकाउंट बिना आपकी डिवाइस की उपलब्धता के खोल नहीं पाएगा.  यहां तक कि अगर किसी व्यक्ति के पास आपका यूजर नेम और पासवर्ड (password) होगा तो भी वह गूगल अकाउंट नहीं खोल पाएगा.  जब आप टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन के माध्यम से अकाउंट लॉगइन करेंगे तो आपके फोन में एसएमएस (SMS), वॉयस कॉल (voice Call) या गूगल एप (Google App) के जरिए कोड मिलेगा. ब्लॉग में कहा गया है कि अब पासवर्ड चोरी होना बीते समय की बात होगी. 

ये भी पढ़ें, WhatsApp पर डिलीट हो गई आपकी चैट? आसानी से ऐसे करें रिस्टोर

खत्म होगा Password का इस्तेमाल
आने वाले समय में गूगल पासवर्ड के इस्तेमाल को पूरी तरह से खत्म होने जा रहा है. इसकी वजह लोगों द्वारा एक पासवर्ड को सभी अकाउंट के लिए इस्तेमाल करना है. टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन के लिए फिजिकल सिक्योरिटी (Security) की भी यूज की जा सकती है. फिजिकल सिक्योरिटी की को लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट या फोन के पास रख यूज किया जाता है. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.