iOS यूजर्स के लिए Google One, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां
Advertisement

iOS यूजर्स के लिए Google One, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

इससे यूजर न सिर्फ डिवाइस की बैकअप ले पाएंगे, बल्कि सभी गूगल ऐप्स पर फाइल्स को भी साफ यानी डिलीट कर पाएंगे.

iOS यूजर्स के लिए Google One, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

नई दिल्ली: Google ने एक फ्री ऑनलाइन सर्विस की घोषणा की है, जिसे इनेबल करने के बाद यूजर न सिर्फ डिवाइस की बैकअप ले पाएंगे, बल्कि सभी गूगल ऐप्स पर फाइल्स को भी साफ यानी डिलीट कर पाएंगे, इसमें गूगल फोटोज ऐप, गूगल ड्राइव और जीमेल भी शामिल है. इस सर्विस का नाम है गूगल वन . शुरुआत में यह सिर्फ गूगल ड्राइव के लिए विस्तारित स्टोरेज (expanded storage) की सुविधा ऑफर करती थी, लेकिन पिछले साल इसमें एंड्रॉयड यूजर के लिए ऑटोमैटिक बैकअप की सुविधा को जोड़ा गया था.

गूगल का क्लाउड बैकअप अब आईफोन पर
ऑटो-बैकअप फंक्शनैलिटी एंड्रॉयड पर मौजूद Google One ऐप में पहले से उपलब्ध है, लेकिन यह अब Google One की सदस्यता के बिना भी लोगों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगा।  Google का कहना है कि जल्द ही इसे नई सुविधा के साथ  iOS के लिए भी जारी किया जाएगा. नए ऐप के साथ ऑटोमैटिक फोन बैकअप की सुविधा iPhones और Android डिवाइस पर मुफ्त में उपलब्ध होंगे.

एंड्रॉयड, आईओएस पर नया स्टोरेज मैनेजर फीचर
Google नई स्टोरेज फंक्शनैलिटी फीचर Storage Manager को अब Android, iOS और वेब के साथ जोड़ रही है। कंपनी का कहना है कि इससे यूजर को स्टोरेज का कैसे इस्तेमाल करना है और कैसे वे इसे खाली रख सकते हैं, यह आसान हो जाएगा. आप जिन फाइल्स को रखना चाहते हैं, उन्हें रख सकते हैं और बाकी को आसानी से डिलीट कर सकते हैं, ताकि दूसरी फाइल्स के लिए जगह खाली हो सके.

लेकिन ध्यान रहे कि ऑटोमैटिक बैकअप गूगल अकाउंट के साथ केवल 15जीबी के लिए फ्री होगा. अतिरिक्त स्टोरेज के लिए यूजर को गूगल वन की प्रीमियम सदस्यता के साथ अपग्रेड करना होगा. अमेरिका में यह योजना 1.99 डॉलर प्रति माह से शुरू होती है.

ये भी देखें-

Trending news