क्या आपके फोन में भी हैं टिकटॉक समेत ये 59 चीनी ऐप्स, आपको करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सोमवार को एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. इन ऐप्स में टिकटॉक, शेयरइट और यूसी ब्राउजर समेत कई बड़े नाम शामिल हैं.

क्या आपके फोन में भी हैं टिकटॉक समेत ये 59 चीनी ऐप्स, आपको करना होगा ये काम
फाइल फोटो

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने सोमवार को एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. इन ऐप्स में टिकटॉक, शेयरइट और यूसी ब्राउजर समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. भारत-चीन के बीच गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प के बाद सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है. इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. ये सभी ऐप्स का भारतीय बहुत बड़ी संख्या में प्रयोग करते थे. 

इसलिए बैन किए गए ये ऐप्स
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इन ऐप्स की वजह से देश की अखंडता और सुरक्षा को काफी खतरा हो गया है. इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है. फिलहाल इन सभी ऐप्स को भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है. 

ऐसे में भारतीय नागरिकों को बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे. हालांकि जिन लोगों ने इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया है. उदाहरण के लिए टिकटॉक को एक-तिहाई आबादी ने डाउनलोड किया हुआ है. 

क्या करें आप?
सरकार द्वारा ऐप्स को बैन किए जाने के बाद आपको भी अपने फोन से इनको हटा देना चाहिए. इन ऐप्स के बदले आप दूसरे विकल्पों  पर जा सकते हैं. उदाहरण के लिए शेयरइट की जगह फाइल ट्रांसफर के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सरकार कर रही है ऐप्स को ब्लॉक
केंद्र सरकार ऐप्स को बैन करने के साथ ही इनको ब्लॉक कर रही है. इसका मतलब ये है कि आपके टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनी भी इन ऐप्स को डाउनलोड करने का विकल्प नहीं देगी. 

यह भी पढ़ेंः सिर्फ TikTok बंद होने से चीन को लगेगी 100 करोड़ की चपत, 59 बैन होने से होगा हजारों करोड़ का नुकसान

ये भी देखें---