जरा संभल कर! WhatsApp यूजर का चैट बैकअप चुरा सकते हैं हैकर्स, इस्तेमाल करें ये फीचर

अपने WhatsApp पर हैकर्स की नजरे हैं. ये ध्यान देने वाली बात है की आप अपने WhatsApp को कैसे सुरक्षित रख पाएंगे. आइए जानते हैं कुछ खास बातें.

जरा संभल कर! WhatsApp यूजर का चैट बैकअप चुरा सकते हैं हैकर्स, इस्तेमाल करें ये फीचर

नई दिल्ली: मौजूदा दौर में Whatsapp एक पॉपुलर कम्युनिकेशन एप है. इस App का इस्तेमाल बड़ी तादाद में लोग विभिन्न गतिविधियों के लिए करते हैं. वहीं लोग इसमें होने वाली चैट का बैकअप लेते रहते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो Whatsapp यूजर के Chat बैकअप पर हैकर्स की निगाह है. वह Chat बैकअप को चुरा सकते हैं. 

ये है खतरा
हम सभी जानते हैं कि WhatsApp एंड-टू-एंड सभी चैट और संदेशों को एन्क्रिप्ट करता है जो उसके प्लेटफॉर्म पर साझा किए जाते हैं, चाहे वह उसके App के माध्यम से हो या  WhatsApp वेब के माध्यम से. इसका मतलब यह है कि हैकर्स App के भीतर बातचीत तक नहीं पहुंच सकते हैं, वे Whatsapp उपयोगकर्ता के चैट बैकअप तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ बदल जाता है क्योंकि यह सभी उपयोगकर्ताओं के बैकअप को उनके चैट इतिहास और मीडिया सहित उसी एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट करता है जिसका उपयोग  WhatsApp अपनी चैट को सुरक्षित करने के लिए करता है. यह बदले में चैट बैकअप को अनधिकृत पहुंच से बचाता है. 

ऐसे बचें
WABetaInfo के अनुसार बीटा यूजर अपने स्मार्टफोन पर App के वर्जन 2.21.15.5 को डाउनलोड कर लें. इससे सुरक्षा पुख्ता हो जाएगी.

VIDEO

ये भी पढ़ें, WhatsApp में एक साथ Multi Device को कैसे जोड़े और हटाएं, जानिए सिंपल Trick

ये कैसे करेगा सिक्योर
ब्लॉग साइट का कहना है कि यूजर्स को एक पासवर्ड चुनना होगा जो भविष्य के WhatsApp बैकअप को एन्क्रिप्ट करेगा. हर बार बैकअप रिस्टोर करने पर उन्हें पासवर्ड डालना होगा. यदि वे अपना पासवर्ड खो देते हैं, तो वे अपने चैट हिस्ट्री को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे. यह पासवर्ड निजी है और इसे WhatsApp, Facebook, Google या Apple के साथ साझा नहीं किया जाता है. ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप एक एन्क्रिप्शन की का भी सपोर्ट करते हैं जिसका उपयोग पासवर्ड को रिस्टोर करने के लिए किया जा सकता है. इस की में केवल 'a' और 'f' के बीच अंक और लोअरकेस अक्षर हो सकते हैं. ब्लॉग साइट ने  चेताया है कि यदि कोई यूजर इस की को खो देता है, तो WhatsApp उसे दोबारा प्राप्त करने में उनकी सहायता नहीं कर पाएगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.