अब किसकी मजाल जो हैक कर लें आपका Gmail, जानें क्या आया ये नया कमाल का फीचर

दुनियाभर में पर्सनल ईमेल को तौर पर जीमेल का खूब इस्तेमाल होता है.  जीमेल अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए 2एसवी की इस्तेमाल आपको भी करना चाहिए.

अब किसकी मजाल जो हैक कर लें आपका Gmail, जानें क्या आया ये नया कमाल का फीचर

नई दिल्ली: Gmail अपने यूजर्स के लिए शानदार फीचर लाने वाला है. इस फीचर का इस्तेमाल करने पर आपका अकाउंट हैक नहीं होगा. Gmail का यह फीचर जल्द ही शुरू हो जाएगा. इससे आपका जीमेल पहले की तुलना में सुपर सिक्योर हो जाएगा. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में.

ये हैं फीचर
Gmail में ब्रांड लोगो एक सुरक्षा सर्विस है. Google के अनुसार, इस फीचर में ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) नामक एक पैरामीटर का इस्तेमाल  किया गया है जो Email को और ज्यादा सुरक्षित रखने में मदद करेगा.

ये होगा फायदा
BIMI के स्पेसिफिकेशन फास्टमेल, Google, Mailchimp, Proofpoint,  Validity, Valimail और Verizon Media द्वारा समर्थित है. Gmail पर एक ईमेल के जरिए प्राप्त करने वाले के इनबॉक्स में एक अलग तौर पर नजर आता है. इसके जरिए कंपनियों को अपने न्यूजलेटर्स को सर्टिफाइड करने और ईमेल पेशकश समेत काफी कुछ करने में मदद करता है. इसके जरिए स्पैम और फिशिंग आदि को खत्म किया जा सकता है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक बार जब ये  Email हमारे सभी पैमानों को पास कर लेते हैं, तो Gmail यूआईएम में मौजूदा स्लॉट में Logo दिखना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें, Monsoon के लिए बेस्ट हैं ये Earbuds, वाटर प्रूफ होने के साथ कीमत भी एकदम कम

Two Step Verification से भी होगा सिक्योर
दुनियाभर में पर्सनल ईमेल को तौर पर जीमेल का खूब इस्तेमाल होता है.  जीमेल अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए 2एसवी की इस्तेमाल आपको भी करना चाहिए. 2एसवी फीचर की खासियत है कि कोई आपका पासवर्ड जानकर भी आपके ईमेल को ओपन नहीं कर पाएगा, क्योंकि अकाउंट को ओपन करने के लिए पासवर्ड के साथ वेरिफिकेशन कोड की जरूरत पड़ती है, जो आपके मोबाइल पर आता है. जब तक वेरिफिकेशन कोड दर्ज नहीं करेंगे, अकाउंट ओपन नहीं होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.