ऐसे करें अपने पुराने फोन से नए मोबाइल में WhatsApp डाटा ट्रांसफर, तरीका है बेहद आसान
Advertisement

ऐसे करें अपने पुराने फोन से नए मोबाइल में WhatsApp डाटा ट्रांसफर, तरीका है बेहद आसान

नए फोन पर वाट्सऐप डाटा (WhatsApp Data) को बिना कोई डाटा खोए ट्रांसफर (Transfer) करना चाहते हैं, तो यह आसान है.

ऐसे करें अपने पुराने फोन से नए मोबाइल में WhatsApp डाटा ट्रांसफर, तरीका है बेहद आसान

अगर आप अपने पुराने फोन को बदलकर नया फोन खरीद रहे हैं, तो डाटा ट्रांसफर एक बड़ी समस्या होती है, अगर इसके सही तरीके को नहीं जानते हैं तो. अगर अपने पुराने फोन से नए फोन पर वाट्सऐप डाटा (WhatsApp Data) को बिना कोई डाटा खोए ट्रांसफर (Transfer) करना चाहते हैं, तो यह आसान है. इसके लिए आपको कुछ तरीके आजमाने होंगे:

  1. पुराने फोन का व्हाट्सऐप डाटा लेना है आसान
  2. बस सही तरीका आपको पता होना चाहिए
  3. हमारे सुझाव से आपको डाटा ट्रांसफर में आसानी होगी

पहले डाटा बैकअप ले लें (पुराने फोन में)
अगर आप अपने वाट्सएप अकाउंट को एक फोन से दूसरे फोन पर ट्रांसफर कर रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि दोनों के लिए एक ही गूगल ड्राइव (Google Drive) अकाउंट होना जरूरी है, इससे पुराने फोन के डाटा को नए फोन पर आसानी से सिंक कर पाएंगे. यानी नए फोन सेटअप करने के दौरान आपको उसी गूगल अकाउंट (Google Account) का इस्तेमाल करना होगा, जिससे आपने पुराने फोन को किया था. अगर डाटा को वाई-फाई के जरिए अपलोड और डाउनलोड करते हैं, तो यह ज्यादा आसान होता है.

-पुराने फोन में वाई-फाई डाटा को बैकअप करने के लिए पहले वाट्सऐप को ओपन करें. फिर ऊपर में दाहिनी तरफ दिखने वाले तीन डॉट वाले मैन्यू पर क्लिक करने बाद सेटिंग्स में जाएं.
-सेटिंग्स में आपको ‘चैट’ वाले ऑप्शन को सलेक्टर करना है. इस पर टैप करने के बाद आपको ‘चैट बैकअप’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. फिर जिस गूगल अकाउंट पर बैकअप डाटा को सेव करना चाहते हैं, उस पर टैप कर लिंक करें.
-वाट्सऐप पर आए वीडियोज का बैकअप लेना है या नहीं, उसे भी भी सलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद बैकअप बटन पर प्रेस करें.
-आपने जिस गूगल ड्राइव से पहले लिंक किया था, लोकल बैकअप शुरू हो जाएगा.  

नए फोन में चैट और मीडिया को करें रीस्टोर
-अब पुराने फोन के वाट्सएप डाटा को नए फोन में ट्रांसफर करने के लिए पहले नए फोन में वाट्सऐप को डाउनलोड कर लें. फिर इसे ओपन करें. अपना फोन नंबर डालने के बाद उसे वैरिफाई करें. फिर नेक्स्ट पर प्रेस करें.
-अगर वाट्सऐप डाटा को डाउनलोड और रीस्टोर करना चाहते हैं, तो अब आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा. लेकिन आपको ध्यान रखना होगा, जिस गूगल एकाउंट से आपने पुराने वाले फोन को लॉगइन किया था, उसी से नए फोन को भी करना है. इसके बाद वाट्सऐप चैट डाउनलोड होना शुरू जाएगा.

ये भी पढ़ें: 2.9 करोड़ भारतीयों का निजी डेटा डार्क वेब पर लीक, नौकरी ढूंढने वालों को बनाया निशाना

-सभी चैट डाउनलोड होने के बाद वह आपको अब वाट्सऐप में दिखाई देने लगेगा. सभी मीडिया फाइल रीस्टोर होने में कुछ वक्त लगता है. इसी तरीके से आप नए आईफोन पर भी वाट्सएप डाटा को रीस्टोर कर सकते हैं.

Trending news