आसानी से बदलें अपना WhatsApp नंबर, Chats रहेंगे वैसे के वैसे ही

आए दिन वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई फीचर पेश करता रहता है. लेकिन, आज हम जिस फीचर की बात करने जा रहे हैं वो कोई नया फीचर तो नहीं है बल्कि एक ऐसा फीचर है जिसकी जानकारी न होने की वजह से ज्यादातर यूजर्स को परेशानी का सामना करता पढ़ता है.

आसानी से बदलें अपना WhatsApp नंबर, Chats रहेंगे वैसे के वैसे ही

नई दिल्ली: आए दिन वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए कोई न कोई फीचर पेश करता रहता है. लेकिन, आज हम जिस फीचर की बात करने जा रहे हैं वो कोई नया फीचर तो नहीं है बल्कि एक ऐसा फीचर है जिसकी जानकारी न होने की वजह से ज्यादातर यूजर्स को परेशानी का सामना करता पढ़ता है. इस फीचर का नाम है Change Number फीचर. इसकी मदद से आप बिना चैट्स खोए अपने WhatsApp नंबर (How to Change Number on Whatsapp) को आसानी से बदल सकते हैं.
इस फीचर की एक और खास बात ये है कि यूजर्स को अपने Contacts को नंबर चेंज होने की जानकारी ऑटोमेटिक देने की सुविधा भी देता है. तो आईए जानते हैं कैसे आप बिना चैट्स को खोए आसानी से अपने WhatsApp Number को बदल सकते हैं.

ये हैं पहला चरण
वॉट्सऐप WhatsApp नंबर बदलने की प्रक्रिया को शुरू करने से पहले फोन में नए नंबर वाले सिम कार्ड को लगा लें और ये कनर्फम कर लें की नए नंबर पर फोन और sms रिसीव हो रहे हैं. ये जरूर ध्यान रखें की आपका पुराना फोन नंबर अभी भी WhatsApp पर रजिस्टर्ड है. आप वॉट्सऐप पर अपने रजिस्टर्ड नंबर को वॉट्सऐप सेटिंग मेन्यू में प्रोफाइल पर टैप करके देख सकते हैं.

स्टेप बाई स्टेप ऐसे करें काम
-इस नंबर को शुरू करने से पहले अपने फोन में वॉट्सऐप खोलें, अगर आप आईफोन यूजर हैं तो सेटिंग में जाएं. 
-अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो ऐप में ऊपर दिए 3 डॉट्स पर क्लिक करें. 
-अब अकाउंट ऑप्शन पर टेप करके चेंज नंबर ऑप्शन में जाएं.
 -एक स्क्रीन दिखेगी जहां आपको Confirm करना होगा की आप नए नंबर पर फोन और SMS रिसीव कर सकते हैं. 
इसे Confirm करने के बाद Next बटन पर टेप कर दें. 
-अब अपने पुराने और नए नंबर को एंटर करें, फिर Next पर टैप करके वॉट्सऐप नंबर चेंज करने के फाइनल स्टेप पर आएं.

ये भी पढ़ें, अरे कहीं आपके पास भी फर्जी Vaccine Certificate तो नहीं! इस तरह से लगाएं पता

-वॉट्सऐप आपसे पूछेगा की क्या आप अपना नंबर चेंज होने की जानकारी अपने Contacts को देना चाहतें हैं. 
-यहां आपको Contacts, All Contacts, I have Chat with या Custome Numbers का ऑप्शन मिलेगा. बता दें की आपके नंबर चेंज करने की जानकारी वॉट्सऐप ग्रूप्स में Automactically पहुंच जाएगी.
अब Done पर टैप कर दें.
-आखिरी में वॉट्सऐप आपको नया फोन नंबर रजिस्टर करने के लिए कहेगा. 
-नंबर रजिस्टर करने के लिए आपके पास SMS के जरिए 6 अंको का एक कोड या एक फोन कॉल आएगा. 
-रजिस्टर होने के बाद आप पहले की तरह अपने नए नंबर से चैटिंग शुरू कर सकते हैं. 

WhatsApp पर चैट्स का बेकअप 
आपको ये भी बता दें की अगर आप नंबर के साथ ही अपने फोन को भी चेंज कर रहे हैं. तो आपको गूगल ड्राइव (Google Drive) या iCloud से चैट्स का बैकअप लेना होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.