देश में कई लोग हैं जो टॉप टेक कंपनी में काम करने का सपना देखते हैं. लेकिन यहां पहुंचना बहुत मुश्किल होता है. इंटरव्यू कॉल आने के बाद भी वो कंपनी में शामिल नहीं हो पाते हैं. यह कई लोगों के लिए नामुमकिन सा लगता है. लोग यहां पहुंचने के लिए लगातार महनत करते रहते हैं. लेकिन गूगल की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने 5 टिप्स शेयर किए हैं, जिससे उन्हें Microsoft, Amazon और Infosys सहित टेक के कुछ सबसे बड़े नामों से इंटरव्यू कॉल प्राप्त करने में मदद मिली.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखनऊ की रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर दीक्षा पांडे ने पांच चीजों के बारे में एक लिंक्डइन पोस्ट साझा की, जिसने उन्हें प्रतिष्ठित कंपनियों से इंटरव्यू इंविटेशन प्राप्त करने और अंततः Google में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में नौकरी पाने में मदद की. यहां पांच-चरणीय रणनीति है जिसका पालन पांडे ने कई बड़े तकनीकी नेताओं को प्रभावित करने और Google में शामिल होने के लिए किया.


करियर पेजेज को सब्सक्राइब करें
दीक्षा पांडे ने सबसे पहले 100 से ज्यादा कंपनियों के करियर पेज का सब्क्रिप्शन लिया. इस तरह जब भी कोई ओपनिंग निकलती है और कंपनी पोस्ट करती है तो उनके पास ईमेल आ जाता. इससे उन्होंने सैकड़ों नौकरियों के लिए अप्लाई किया.


हाईरिंग कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करें
दीक्षा पांडे ने कई कंपनियों द्वारा आयोजित की जाने वाली लगभग सभी हाईरिंग कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट किया. बता दें, कई लोकप्रिय साइटें जो नियमित रूप से इन प्रतियोगिताओं का आयोजन करती हैं, उनमें Hackerearth , D2C आदि शामिल हैं.


हैकथॉन में पार्टिसिपेट करें
उसने कई हैकथॉन में भी भाग लिया जिसने अप्रत्यक्ष रूप से उसे इंटरव्यू कॉल प्राप्त करने में मदद की. उन्होंने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा, 'मैंने माइक्रोसॉफ्ट द्वारा माइक्रोसॉफ्ट फिक्सथॉन में भाग लिया, जिसने अंततः मुझे माइक्रोसॉफ्ट से साक्षात्कार कॉल प्राप्त करने में मदद की.'


अपने रिज्यूम को जॉब डिस्क्रिप्शन के अनुरूप बनाएं
उन्होंने लिखा, 'प्रत्येक जॉब ओपनिंग के लिए अपना रिज्यूम जमा करने से पहले, मैं अपने रिज्यूम को जॉब डिस्क्रिप्शन के आधार पर संक्षेपित करती थीं. मैंने अपने बायोडाटा में ऐसे शब्दों को उजागर करने की कोशिश की जो नौकरी के विवरण के साथ समान्यता रखते थे. इससे मेरे रिज्यूम को वे शब्द जोड़े जाते थे जिन्हें नौकरी के प्रबंधकों द्वारा ध्यान में रखने में मदद मिलती थी.


हार न मानें
दीक्षा पांडे को हजारों रिजेक्शन मेल प्राप्त हुए, लेकिन वह उनसे डिमोटिवेटेड नहीं हुई. वह नई नौकरी के लिए आवेदन करने से नहीं रोकी गई. उन्होंने कहा कि अगर आपको कोई कंपनी से जवाब नहीं मिल रहा है, तो आपको निराश नहीं होना चाहिए. मैंने हजारों रिजेक्शन मेल पाए हैं, लेकिन उनसे मेरा आत्मविश्वास टूटा नहीं है. अगर आपको कंपनियों से कोई जवाब नहीं मिल रहा है, तो डिमोटिवेटेड होने की जगह, आपको आवेदन करने का आग्रह किया जाता है. किसी भी नौकरी जानकारी के लिए, आपको लगातार आवेदन करते रहना चाहिए. आपको कभी पता नहीं होगा कि कौन सा आवेदन सफल होगा. आपके लिए यह एक अवसर हो सकता है.