कहीं हैक न हो जाए आपका Twitter अकाउंट, इन Tricks से रखें सिक्योर

अगर आपको लगता है कि कोई यूजर आपको परेशान कर रहा है या आपके ट्वीट्स पर कड़ी नजर रख रहा है तो आप उसे तुंरत अनफॉलो करें या ब्लॉक करें.

कहीं हैक न हो जाए आपका Twitter अकाउंट, इन Tricks से रखें सिक्योर

नई दिल्ली: मौजूदा समय में साइबर धोखाधड़ी बढ़ी है. फेसबुक, इंस्टाग्राम से लेकर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से साइबर क्रिमिनल लोगों को ठग रहे हैं. वहीं ट्विटर भी इस मामले में अछूता नहीं है. आपके ट्विटर अकाउंट को हैक कर साइबर क्रिमिनल उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकते हैं.  यदि आप एक ट्विटर यूजर हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप अपनी प्राइवेसी की रक्षा कैसे कर सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं. यहां कुछ बेसिक टिप्स दिए गए हैं कि कैसे आप अपने ट्विटर अकाउंट को सुरक्षित और सिक्योर रख सकते हैं.

-टू स्टेप वेरिफिकेशन को चालू रखें. ये फीचर हालांकि आपके अकाउंट को हैक होने से तो नहीं बचा पाएगा लेकिन आपके अकाउंट की सुरक्षा में ये सेकेंड लेयर की तरह काम करेगा. यानी कुछ भी अगर होगा तो आपके पास उससे जुड़ा लिंक या कोड जरूर आएगा. जिससे आप तुरंत सतर्क हो सकते हैं.

-अगर आपको लगता है कि कोई यूजर आपको परेशान कर रहा है या आपके ट्वीट्स पर कड़ी नजर रख रहा है तो आप उसे तुंरत अनफॉलो करें या ब्लॉक करें.

-अगर आप और आपका दोस्त एक ही अकाउंट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप एडवांस ब्लॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आप सेटिंग्स मैन्यू से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, WhatsApp की ये सेटिंग्स हो सकती है खतरनाक, तुरंत करें चेंज, नहीं तो होगा नुकसान

-इससे आपको कोई भी सीधे मैसेज नहीं भेज पाएगा. यानी की आपको जो फॉलो नहीं करता या आप जिसको फॉलो नहीं करते वो आपको सीधे मैसेज नहीं भेजा पाएगा.

-अगर आपका अकाउंट प्राइवेट है तो आप सिर्फ उन्हीं लोगों को अपने ट्वीट्स देखने के परमिशन देते हैं जो आपको फॉलो करते हैं. इससे आपका अकाउंट बेसिक हो जाएगा और हैकर्स के लिए ये काफी मुस्किल होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.