Phone चोरी या गुम होने पर ऐसे बचाएं अपना Whatsapp अकाउंट, सुरक्षित रहेगा आपका डेटा
Advertisement

Phone चोरी या गुम होने पर ऐसे बचाएं अपना Whatsapp अकाउंट, सुरक्षित रहेगा आपका डेटा

फोन चोरी होने की स्थिति में किसी भी शख्स का सबसे पहला कदम होता है कि किस तरह से वह अपनी जरूरी जानकारियों को बचा सके. जिससे फोन में सेव उसका प्राइवेट डेटा किसी भी गलत शख्स के हाथ में न पड़े.

Phone चोरी या गुम होने पर ऐसे बचाएं अपना Whatsapp अकाउंट, सुरक्षित रहेगा आपका डेटा

नई दिल्ली: फोन चोरी होने की स्थिति में किसी भी शख्स का सबसे पहला कदम होता है कि किस तरह से वह अपनी जरूरी जानकारियों को बचा सके. कैसे फोन में सेव प्राइवेट चीजों को ब्लॉक करा सके ताकि कोई उनका दुरुपयोग न कर सके. वहीं इस स्थिति में लोगों के सामने बड़ी परेशानी यह आती है कि वह अपने WhatsApp अकाउंट को कैसे बचाएं. साथ ही अगर उसे दोबारा एक्सेस करने की आवश्यकता पड़े तो कैसे एक्सेस करें.
 
अपनाएं ये तरीका

फोन चोरी होने या खोने की स्थिति में सबसे पहले अपना सिम कार्ड ब्लॉक करएं. इसके लिए आप अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के अनुसार कस्टमर केयर पर फोन कर सकते हैं. इसके बाद नई सिम के साथ दोबारा WhatsApp लॉगइन करें. बात दें कि अगर आप अपने सेम नंबर से किसी दूसरे मोबाइल में WhatsApp लॉग इन करेंगे तो पुराने फोन से WhatsApp ऑटोमैटिक लॉग आउट हो जाएगा.

बिना सिम के भी कर सकते हैं डिएक्टिवेट Whatsapp अकाउंट 
बिना सिम कार्ड के भी आप अपना WhatsApp अकाउंट डी-एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको WhatsApp को एक ईमेल करना होगा. ईमेल में Lost/Stolen: Please deactivate my account मैसेज के साथ अपना पूरा नंबर अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में भेजें. 

एक बार डी-एक्टिवेट होने के बाद, कांटेक्ट्स अभी भी आपकी प्रोफाइल देख सकते हैं और मैसेज भेज सकते हैं, जो 30 दिनों तक पेंडिंग स्थिति में रहेगा. अगर यूजर हटाए जाने से पहले अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करने का प्रबंधन करता है, तो उसे नए फोन पर कोई भी पेंडिंग मैसेज मिल जाएगा और वह अभी भी ग्रुप चैट्स का हिस्सा रह सकता है. अगर यूजर 30 दिनों के भीतर अपने खाते को सक्रिय नहीं करता है, तो इसे पूरी तरह से हटा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें, Delete हो गई हैं Google से Photos? इस तरह से करें रिकवर

वाई-फाई से हो सकता है यूज
यहां तक ​​कि सिम कार्ड ब्लॉक और फोन सर्विस डिसेबल्ड होने के बावजूद, WhatsApp का इस्तेमाल वाई-फाई पर किया जा सकता है अगर यूजर कंपनी से अकाउंट डी-एक्टिवेट करने के अनुरोध के साथ संपर्क नहीं करता है. अगर यूजर गूगल ड्राइव, आईक्लाउड या वनड्राइव का इस्तेमाल करने से पहले बैकअप लेने में कामयाब रहा, तो वो अपने चैट हिस्ट्री को रिस्टोर करने में सक्षम हो सकता है.

Trending news