Google Lens की मदद से भी सॉल्व कर पाएंगे मैथ्स की प्रॉब्लम्स, जानें तरीका

गूगल (Google) ने अपने गूगल लेंस में होम वर्क (homework) फिल्टर को एड किया है. इस नए मोड में स्टूडेंट्स (students) को फोन का कैमरा (camera) सवालों पर फोकस करना होगा. इसके बाद उस सवाल का सॉल्यूशन मिल जाएगा.

Google Lens की मदद से भी सॉल्व कर पाएंगे मैथ्स की प्रॉब्लम्स, जानें तरीका
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: क्या मैथ्स (Maths) से जुड़े प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपको भी परेशानी आती है. अगर ऐसा है तो अब आप गूगल लेंस (Google Lens) की मदद ले सकते हैं. गूगल (Google) ने अपने गूगल लेंस में होम वर्क (homework) फिल्टर को एड किया है. इस नए मोड में स्टूडेंट्स (students) को फोन का कैमरा (camera) सवालों पर फोकस करना होगा. इसके बाद उस सवाल का सॉल्यूशन मिल जाएगा. यह सुविधा दुनिया भर के स्टूडेंट्स को अपना होमवर्क कंप्लीट करने में मदद करेगी, जो COVID-19 महामारी की वजह से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. आइए जानते हैं गूगल लेंस (Google Lens)के इस फीचर का कैसे इस्तेमाल कर कैसे मैथ्स (Maths) से जुड़े सवालों को सॉल्व किया जा सकता है...

ऐसे करें इस फीचर का इस्तेमाल 
 
1. अगर एंड्रॉयड फोन (android phone) का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले होम बटन पर प्रेस को गूगल असिस्टेंट (Google Assistant)को ओपन करें, यहां पर आपको गूगल लेंस (Google Lens) का ऑप्शन मिलेगा. उस पर टैप करें. यहां पर अपने फोन पर सीधे भी गूगल लेंस को सर्च कर सकते हैं. अगर आपके पास Pixel स्मार्टफोन या Android One फोन है, तो Google Lens आपके कैमरा ऐप में ही बनाया गया है. आप इसे वहां से भी एक्सेस कर सकते हैं या फिर गूगल प्ले स्टोर (google play store) से भी इसका लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं.

2. Google Lens को एक्सेस करने के बाद आपको कैमरा ऐप को एक्सेस करने की अनुमति देना होगा.

3. जब कैमरा व्यूफाइंडर (camera viewfinder) ओपन हो जाता है, तो मेन्यू के बॉटम बार में होमवर्क (Homework) फिल्टर को सलेक्ट करें.

4. अब मैथ्स के सवालों पर कैमरा को प्वाइंट करें. Google Lens सवालों (हाइलाइट्स) को पहचान लेता है, तो फिर आप equation बटन पर टैप करें, लेंस आपके सवालों को सॉल्व कर देगा.

ये भी पढ़ें: लो जी! iPhone 12 लॉन्च होने की डेट आई सामने, खरीदने की कर लीजिए तैयारी

आपको बता दें कि Google Lens डिजिटल या हैंड रीटेन चीजों को आसानी से पहचान लेता है. यदि मैथ्स से जुड़े सवाल सिंपल हैं, तो यह आपको उस सवाल को सॉल्व करने से जुड़े स्टेप्स के साथ सॉल्यूशन के बारे में बताता है, लेकिन अगर सवाल कठिन है, तो यह आपको दूसरी सर्विसेज से जुड़े वेब रिजल्ट्स को दिखाता है. फिलहाल गूगल ने इस फीचर को अमेरिकन यूजर्स के लिए जारी किया है, जल्द ही इसे अन्य देशों के यूजर्स के लिए भी जारी किए जाने की उम्मीद है.