Android Phone पर एक साथ दो ऐप्स चलाना है आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स
Advertisement

Android Phone पर एक साथ दो ऐप्स चलाना है आसान, फॉलो करें ये स्टेप्स

आप चाहें, तो एक ऐप से दूसरे ऐप पर जम्प करने की बजाय एंड्रॉयड फोन पर स्प्लिट स्क्रीन मोड (Split Screen Mode) का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी स्मार्टफोन पर एक साथ दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: एंड्रॉयड फोन (Android Phone) के इस्तेमाल के दौरान आपको भी कई बार एक साथ दो ऐप्लिकेशंस चलाने की जरूरत महसूस हुई होगी. स्मार्टफोन पर नेटफ्लिक्स देखने के साथ-साथ आपको मेल चेक करने की जरूरत भी पड़ जाती होगी. इसके लिए आमतौर पर यूजर को एक ऐप से दूसरे ऐप पर जम्प करना पड़ जाता है, लेकिन आप चाहें, तो एक ऐप से दूसरे ऐप पर जम्प करने की बजाय एंड्रॉयड फोन पर स्प्लिट स्क्रीन मोड (Split Screen Mode) का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी स्मार्टफोन पर एक साथ दो ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  1. एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर एक साथ चला सकते हैं दो ऐप्स
  2. स्प्लिट स्क्रीन मोड की ले सकते हैं मदद
  3. कुछ ऐप्स अभी नहीं करते इस मोड को सपोर्ट
  4.  

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
एंड्रॉयड फोन पर एक साथ दो ऐप्स चलाने से पहले आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि अभी सभी ऐप्स स्प्लिट स्क्रीन मोड पर रन नहीं करते हैं, जैसे कि यूट्यूब और क्रोम जैसे ऐप्स को स्प्लिट स्क्रीन मोड का सपोर्ट करते हैं, लेकिन गेमिंग ऐप्स और फेसबुक मैसेंजर इसे सपोर्ट नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें- Samsung ने लॉन्च किया बेहद सस्ता स्मार्टफोन, जानें क्या हैं खास फीचर्स

- स्प्लिट स्क्रीन मोड के लिए सबसे पहले आपको होम स्क्रीन पर जाना होगा. यहां पर बॉटम में बायीं तरफ तीन वर्टिकल लाइन वाली रिसेंट बटन का ऑप्शन मिलता है. इस पर टैप करने के बाद यहां पर उन ऐप को सेलेक्ट करें, जिसे स्प्लिट स्क्रीन मोड में इस्तेमाल करना चाहते हैं. इसके बाद उस ऐप के लोगो पर टैप करें, यहां पर आपको ओपन इन स्प्लिट स्क्रीन व्यू का विकल्प मिलेगा. अब आप ऐप को स्प्लिट स्क्रीन व्यू मोड में ओपन करें.

- इसमें पहला ऐप टॉप में दिखाई देगा. इसके बाद दूसरे ऐप को सलेक्ट कर लें, जिसे आप बॉटम स्क्रीन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं. जब स्प्लिट स्क्रीन मोड ओपन हो जाएगा, तो आपको दोनों ऐप्स के बीच एक ब्लैक लाइन दिखेगी. अगर आप चाहें, तो ऐप की साइज को यहां पर बदल भी सकते हैं यानी अपनी सुविधा के हिसाब से छोटा और बड़ा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस एडिटिंग फीचर का इस्‍तेमाल WhatsApp चैटिंग को बनाएगा कई गुना मजेदार

ऐसे डिबेसल करें स्प्लिट स्क्रीन मोड
यह यूजर के लिए यूजफुल फीचर है. लेकिन अगर आप स्प्लिट स्क्रीन मोड से बाहर निकला चाहते हैं यानी इसे डिसेबल करना चाहते हैं, तो फिर स्क्रीन के सेंटर में ब्लैक बार पर कुछ समय तक प्रेस करके रखें. इसके बाद ऐप को बंद करने के लिए किसी भी डायरेक्शन में स्वाइप कर दें. इसके बाद ऐप बंद हो जाएगा.

यूट्यूब, नेटफ्लिक्स आदि जैसे ऐप्स का स्प्लिट स्क्रीन मोड में अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल गेम ऐप का इस्तेमाल इस मोड में ठीक से नहीं कर पाएंगे.

Trending news