Zee Rozgar Samachar

चीन की इस कंपनी के CEO की ट्रंप को दो टूक, कहा-दबाव के आगे नहीं झुकेंगे

चीन और आमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार में दिग्ग्ज चाइनीज कंपनी हुआवेई (Huawei) के फाउंडर ने कहा कि उनकी कंपनी अमेरिका की तरफ से उठाए गए कदमों से निपटने के लिए तैयार है.

चीन की इस कंपनी के CEO की ट्रंप को दो टूक, कहा-दबाव के आगे नहीं झुकेंगे

बीजिंग : चीन और आमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार में दिग्ग्ज चाइनीज कंपनी हुआवेई (Huawei) के फाउंडर ने कहा कि उनकी कंपनी अमेरिका की तरफ से उठाए गए कदमों से निपटने के लिए तैयार है. साथ ही उन्होंने कहा कि हुआवेई अमेरिका के कल-पुर्जों पर अपनी निर्भरता में कमी लाएगी. आपको बता दें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को हुआवेई को प्रभावी रूप से अमेरिकी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया था. हुआवेई के फाउंडर और सीईओ रेन जेंगफे ने शनिवार को जापानी पत्रकारों के साथ इंटरव्यू में कहा, 'हम पहले से इसकी तैयारियों में जुटे हैं.'

अपने कल-पुर्जों का विकास जारी रखेंगे
रेन ने कहा हुआवेई अपने कल-पुर्जों का विकास जारी रखेगी ताकि बाहर के आपूर्तिकर्ताओं पर उसकी निर्भरता कम हो सके. हुआवेई 5G तकनीक में अगुआ कंपनियों में शामिल है लेकिन अब भी बहुत से कल-पुर्जों के लिए विदेशी आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर है. निक्की बिजनेस डेली के मुातबिक कंपनी हर साल करीब 67 अरब डॉलर के कल-पुर्जे खरीदती है. इनमें से करीब 11 अरब डॉलर की आपूर्ति उसे अमेरिकी कंपनियों की ओर से किया जाता है.

चीन और अमेरिका में बढ़ सकता है टकराव
इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों को विदेश में बने दूरसंचार उपकरण लगाने से रोकने संबंधी कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए. ये उपकरण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. यह कदम चीन की बड़ी दूरसंचार कंपनी हुवावेई (Huawei) को अमेरिकी नेटवर्कों से दूर रखने के मकसद से उठाया गया है. इससे चीन और अमेरिका में टकराव और बढ़ने की आशंका है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.