कई सिम कार्ड्स का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! जल्द होगा एक्शन
X

कई सिम कार्ड्स का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! जल्द होगा एक्शन

टेलिकॉम विभाग ने 9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से वेरिफाई करने और वेरिफाई न होने की स्थिति में सिम बंद करने का आदेश दिया है. जम्मू-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या 6 सिम कार्ड की है.

कई सिम कार्ड्स का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान! जल्द होगा एक्शन

नई दिल्ली: टेलिकॉम विभाग (Department of Telecommunications) ने 9 से ज्यादा सिम कार्ड रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से वेरिफाई करने और वेरिफाई न होने की स्थिति में सिम बंद करने का आदेश दिया है. जम्मू-कश्मीर और असम समेत पूर्वोत्तर के लिए यह संख्या 6 सिम कार्ड की है.

फिर से कराना होगा वेरिफाई

टेलिकॉम विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा. विभाग ने कहा, 'विभाग द्वारा किये गए विश्लेषण के दौरान यदि किसी ग्राहक के पास सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों के सिम कार्ड निर्धारित संख्या से अधिक पाए जाते है तो सभी सिम का फिर से सत्यापन किया जाएगा.'

इसलिए उठाया कदम

टेलिकॉम विभाग ने यह कदम दरअसल वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल, स्वचालित कॉल और धोखाधड़ी गतिविधियों की घटनाओं की जांच करने को लेकर उठाया है.

यह भी पढ़ें: 'औरंगजेब ने कामाख्या मंदिर के लिए दान की थी जमीन', MLA का दावा; CM ने दी ये चेतावनी

टेलिकॉम कंपनियां लें एक्शन

विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों से उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार उपयोग में नहीं हैं.

LIVE TV

Trending news