Indian Railway: नहीं है टिकट? अब नहीं भागना पड़ेगा TC के पीछे, चलती ट्रेन में ऐसे Online मिल जाएगी सीट
Advertisement

Indian Railway: नहीं है टिकट? अब नहीं भागना पड़ेगा TC के पीछे, चलती ट्रेन में ऐसे Online मिल जाएगी सीट

How To Find Empty Seat in Moving Train: आप जान सकते हैं कि कौन सा कोच खाली है, उसकी कौन सी बर्थ खाली है और उसका नंबर क्या है. इससे आप टीटीई के जरिए उस सीट को अपने नाम के लिए रिजर्व कर सकते हैं. यह बहुत आसान होता है और आपका सफर सुगम हो जाता है.

 

Indian Railway: नहीं है टिकट? अब नहीं भागना पड़ेगा TC के पीछे, चलती ट्रेन में ऐसे Online मिल जाएगी सीट

How To Find Empty Seat in Moving Train: यदि आप वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन में सफर कर रहे हैं और कोई सीट पाना चाहते हैं तो आप ट्रेन के अंदर मिनटों में खाली सीट का पता लगा सकते हैं. इसके लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बर्थ का स्टेटस चेक करना होगा. आप जान सकते हैं कि कौन सा कोच खाली है, उसकी कौन सी बर्थ खाली है और उसका नंबर क्या है. इससे आप टीटीई के जरिए उस सीट को अपने नाम के लिए रिजर्व कर सकते हैं. यह बहुत आसान होता है और आपका सफर सुगम हो जाता है.

IRCTC से ऐसे देख सकते हैं कहां है सीट खाली

यदि आप रेलवे के साथ यात्रा कर रहे हैं और ट्रेन में सीट बुक करना चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए, आपको होम पेज पर बुक टिकट टैब मिलेगा. उसके ठीक ऊपर, आपको पीएनआर स्टेटस और चार्ट/वैकेंसी का टैब दिखाई देगा. चार्ट और वैकेंसी वाले टैब पर क्लिक करने से रिजर्वेशन चार्ट और जर्नी डिटेल का टैब खुलता है.

जब आप जर्नी डिटेल का टैब खोलेंगे, तो आपको ट्रेन नंबर, स्टेशन और यात्रा की तारीख समेत बोर्डिंग स्टेशन का नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद, आप क्लास और कोच के आधार पर सीटों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किस कोच में कौन-कौन सी सीट खाली हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको यहीं मिल जाएगी. इस तरीके से, आप ट्रेन में खाली सीट का पता लगा सकते हैं और सीट बुक कर सकते हैं ताकि आपका सफर सुगम हो.

इंडियन रेलवे ने किया काम आसान

भारतीय रेल में कुछ साल पहले तक यदि कोई यात्री वेटिंग टिकट पर यात्रा करता था तो सीट प्राप्त करने के लिए टीटीई से गुहार लगानी पड़ती थी. इससे उन्हें सीट मिलने में काफी समय लगता था और कई बार सीट आवंटन में भ्रम भी रहता था. इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय रेलवे ने अब सीट उपलब्धता के डेटा को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है. इससे यात्रियों को बर्थ की उपलब्धता की जानकारी मिलती है और वे खाली सीट का पता लगा सकते हैं. आप इस लिंक https://www.irctc.co.in/online-charts/ पर क्लिक करके बर्थ स्टेटस का पता लगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको लॉगिन करना जरूरी होगा.

इस डेटा का उपयोग करके यात्रियों को अपनी यात्रा को अनुकूलित करने में मदद मिलती है और उन्हें समय के साथ अपनी सीट का चयन करने की सुविधा मिलती है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह डेटा एक सिस्टम पर आधारित होता है और चार्ट के आधार पर इस वेबसाइट पर डेटा अपलोड होता है. इस नए सिस्टम के माध्यम से, यात्रियों को ट्रेन के सीटिंग अरेंजमेंट के बारे में एक स्पष्ट विवरण मिलता है, जिससे उन्हें अपनी यात्रा को अधिक आसान और सुविधाजनक बनाने में मदद मिलती है. यह सिस्टम यात्रियों को वास्तविक समय पर अपनी सीट के बारे में जानने की सुविधा भी प्रदान करता है, जो उन्हें अपनी यात्रा की तैयारियों को और भी बेहतर बनाती है.

Trending news