क्या आप Instagram के इन पांच जबरदस्त फीचर्स के बारे में जानते हैं? इन्हें करें ऑन और रखें अपनी प्रोफाइल को Safe
X

क्या आप Instagram के इन पांच जबरदस्त फीचर्स के बारे में जानते हैं? इन्हें करें ऑन और रखें अपनी प्रोफाइल को Safe

अगर आप इंस्टाग्राम (Instagram) का इस्तेमाल करते हैं और आपको इस बात का डर रहता है कि आप सुरक्षित हैं या नहीं तो हम आपके लिए पांच ऐसे फीचर्स की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे आप इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं..

क्या आप Instagram के इन पांच जबरदस्त फीचर्स के बारे में जानते हैं? इन्हें करें ऑन और रखें अपनी प्रोफाइल को Safe

नई दिल्ली. आज के समय में सोशल मीडिया की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है. ज्यादातर लोग, खासकर युवा पीढ़ी का, विभिन्न सोशल मीडिया एप्स पर अकाउंट है. इन एप्स की बात करें तो इंस्टाग्राम (Instagram) का नाम पहले कुछ नामों में लिया जाता है और इस एप को कितना पसंद किया जा रहा है, यह किसी से छुपा नहीं है. इंस्टाग्राम पर आपके पास अपने प्रोफाइल को पब्लिक या फिर प्राइवेट रखने का ऑप्शन होता है. अगर आपकी प्रोफाइल प्राइवेट है तो हम आपके लिए पांच ऐसे फीचर्स की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे आप अपनी प्रोफाइल को और सेफ रख सकते हैं. 

ऐक्टिविटी स्टेटस को बंद करें 

इंस्टाग्राम में एक डायरेक्ट मैसेज (डीएम) का ऑप्शन होता है जहां आप लोगों से पर्सनली बात कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर एक ऐसा फीचर है जिससे डीएम पर लोगों को यह पता चल जाता है कि आप कब और कितनी देर पहले ऑनलाइन थे. आप चाहें तो इस ऑप्शन को एप के सेटिंग्स में प्राइवेसी के सेक्शन में जाकर डिसेबल कर सकते हैं. 

रिस्ट्रिक्टेड अकाउंट्स का ऑप्शन 

इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में आपको रिस्ट्रिक्टेड अकाउंट्स नाम का एक फीचर मिलेगा. अगर आप किसी अकाउंट के लिए इस फीचर को ऑन कर देते हैं तो आप उन्हें ब्लॉक या अनफॉलो किए बिना रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं. इस फीचर को जिस अकाउंट पर लागू किया जाएगा, वह यह नहीं देख पाएगा कि आप कब ऑनलाइन हैं, कि आपने उसके मैसेज देखे हैं या नहीं. साथ ही, आप यह भी सिलेक्ट कर पाएंगे कि आपके पोस्ट पर उनके कमेन्ट्स बाकी फॉलोअर्स को दिखेंगे या फिर नहीं. 

फॉलोअर्स को हटा दें 

अगर आपको कोई फॉलो करने लगता है लेकिन आप नहनी चाहते हैं कि वह आपके पोस्ट्स और स्टोरीज को देखे, तो आप उन्हें अपनी फॉलोअर्स लिस्ट से हटा सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इंस्टाग्राम उन्हें इस बात की सूचना नहीं देता है और इस तरह उन्हें यह कहीं से नहीं पता चलेगा कि आपने उन्हें अपने फॉलोअर्स से रिमूव कर दिया है. 

आपको कोई स्टोरी में मेन्शन कर सकता है या नहीं 

इंस्टाग्राम की स्टोरीज का फीचर एक काफी चर्चित फीचर है जिसे काफी इस्तेमाल भी किया जाता है. 24 घंटों तक दिखने वाले इस फीचर में आप अपने फॉलोअर्स या फिर पब्लिक अकाउंट वाले यूजर्स को मेन्शन कर सकते हैं और इसकी सूचना उन्हें भी मिल जाती है. लेकिन आप चाहें तो आप इंस्टाग्राम की स्टोरी सेटिंग्स में जाकर मेन्शन का फीचर बंद कर सकते हैं. उस तरह कोई भी आपको अपनी स्टोरीज में टैग नहीं कर पाएगा. 

लाइक्स को छुपायें और कमेन्ट्स को बंद कर दें 

आपके पास एक यह ऑप्शन भी होता है जिसमें आप अपनी पोस्ट पर मिले लाइक्स को छुपा सकते हैं और आप चाहें तो किसी एक पोस्ट पर कमेन्ट्स को ऑफ भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए अपनी पोस्ट के पास दी तीन डॉट्स पर क्लिक करें और जो मेनू सामने खुलकर आएगा उसमें आपको ये ऑप्शन्स दिख जाएंगे. 

इंस्टाग्राम के इन पांच फीचर्स को ऑन करके आप अपनी प्राइवेट प्रोफाइल को और गुप्त और पर्सनल बना सकते हैं. इनमें से कुछ फीचर्स आप तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपका अकाउंट पब्लिक है.

Trending news