Instagram Features: इंस्टाग्राम पर मस्ती के साथ होगी कमाई भी, ये हैं पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके
Advertisement

Instagram Features: इंस्टाग्राम पर मस्ती के साथ होगी कमाई भी, ये हैं पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके

Instagram: क्या आप भी इंस्टाग्राम का यूज करते हैं, अगर हां और अभी तक आप सिर्फ पोस्ट देखने तक सीमित थे तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल इस प्लेटफॉर्म पर आप आसानी से पैसे भी कमा सकते हैं. आज हम बता रहे हैं कुछ तरीके, जिनसे आप कमाई कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक इमेज

How to Earn Money on Instagram: भारत में टिकटॉक को बैन हुए करीब 3 साल हो गए हैं. इस शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के बैन होने के बाद कई ऐसे आप भारतीय बाजार में आए. इसी रेस में इंस्टाग्राम भी शामिल हुआ. उसने अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म इंस्टा रील्स लॉन्च किया. इंस्टा रील्स की पॉपुलैरिटी लगातार बढ़ रही है. यही वजह है कि कंपनी भी अब इस पर ज्यादा फोकस कर रही है. बड़ी संख्या में लोग रील्स देखते हैं, लेकिन आज हम देखने से अलग आपके फायदे की चीज बताएंगे. दरअसल, इंस्टा रील्स पर आप अलग-अलग तरह से पैसे कमा सकते हैं. आइए जानते हैं वो सभी तरीके.

कम फॉलोअर्स वालों के लिए यह विकल्प बेहतर

अगर आप भी इस प्लेटफॉर्म पर रुपये कमाना चाहते हैं तो इस बात को दिमाग से हटा दें कि ज्यादा फॉलोअर्स होने पर ही आपको पैसा मिलेगा. ऐसा कुछ भी नहीं है. कम फॉलोअर्स होने की स्थिति में आप चाहें तो सही प्रमोशन मॉडल सिलेक्ट करके भी कमाई कर सकते हैं. आप अपने प्रोडक्ट को भी यहां बेच सकते हैं.

इंफ्लुएंसर बनकर कमाएं पैसा

आजकल इंफ्लुएंसर बनकर भी लोग खूब पैसा कमा रहे हैं. सोशल मीडिया के लिए इंफ्लुएंसर की काफी डिमांड है. हालांकि यहां आप तभी योग्य होंगे जब आपके  5000 या इससे अधिक फॉलोअर्स हो जाएंगे. आप मार्केटिंग से भी फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं. एक बार जब आपके फॉलोअर्स 5 हजार से ऊपर हो जाएं तो आप इंफ्लुएंसर बनकर भी पैसा कमाने लगेंगे.

एफिलिएट लिंक्स को कर सकते हैं प्रमोट 

आप इंस्टाग्राम पर एफिलिएट लिंक्स को प्रमोट करके भी आसानी से घर बैठे ही अच्छे पैसा कमा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आप तभी मान्य होंगे जब आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके ग्राहक ने कुछ सामान या सब्सक्रिप्शन खरीदा हो. क्योंकि, इंस्टाग्राम बायो के अलावा कहीं भी लिंक शेयर करने का ऑप्शन नहीं देता, ऐसे में आपको थोड़ा स्मार्ट होना होगा. बायो पर क्लिक बहुत कम मिलता है. आपको इन लिंक्स को भुनाने के लिए अपने प्रोमो कोड को पोस्ट या स्टोरी में शेयर करना होगा.

प्रोडक्ट की करें मार्केटिंग

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का एक और पॉपुलर तरीका प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी है. आप चाहें तो किसी भी सामान या संस्थान की मार्केटिंग करके उसके बदले में पैसे ले सकते हैं. इस काम के लिए पहले इंस्टाग्राम पर आपको एक पेज बनाना होगा. इसके बाद आप इस काम को शुरू कर पाएंगे.

Trending news