इंस्टाग्राम में आया TikTok जैसा ये फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

यूजर रील्स की मदद से 15 सेकेंड के वीडियो क्रिएट और शेयर कर पाएंगे.

इंस्टाग्राम में आया TikTok जैसा ये फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप अपने ऐप्स में टिकटॉक (TikTok) जैसे फीचर्स को मिस कर रहे हैं, तो अब इंस्टाग्राम (Instagram) ने टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो फीचर रील्स (Reels) को भारत में पेश किया है. भारत से पहले इस फीचर को ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस में लॉन्च किया जा चुका है. इस फीचर की मदद से यूजर वीडियो क्रिएट कर पाएंगे और उसके साथ क्रिएटिव फिल्टर और म्यूजिक भी जोड़ सकेंगे. यूजर रील्स की मदद से 15 सेकेंड के वीडियो क्रिएट और शेयर कर पाएंगे. नए फीचर में यूजर को वीडियो शूट करने के साथ इंस्टाग्राम कैटलॉग से म्यूजिक और फिल्टर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी. 

कैसे कर सकते हैं शुरू
इंस्टाग्राम रील्स से टिकटॉक की तरह वीडियो क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम का कैमरा ओपन करना होगा और फिर इससे 15 सेकेंड के वीडियो क्रिएट कर पाएंगे. टिकटॉक की तरह ही रील्स भी इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से ऑडियो के साथ स्पीड, इफेक्ट्स और टाइमर जैसी सुविधाएं देता है. रील्स को रिकॉर्ड करने के बाद यूजर को उन ऑडियंस को चुनना होगा, जिनके साथ वे इसे शेयर करना चाहते हैं. इंस्टाग्राम स्टोरीज के विपरीत रील्स को एक्सप्लोर सेक्शन में शेयर किया जा सकता है, जहां से इसे इस प्लेटफॉर्म पर हर कोई देख सकता है. यूनीक वीडियो के लिए यूजर एआर इफेक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 15 सेकेंड के  मल्टीपल रील्स को एक बार में अलग-अलग इफेक्ट्स के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है. यूजर रील्स को अपनी जरूरत के हिसाब से रिव्यू, डिलीट या फिर री-रिकॉर्ड कर सकते हैं. टिकटॉक की तरह ही रील्स भी ‘ यूज ऑडियो’ के ऑप्शन दिए गए हैं, इसकी मदद से यूजर को अपनी ऑरिजनल ऑडियो के साथ रील्स क्रिएट करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- अब Google ने प्ले स्टोर से हटाए ये 25 ऐप्स, अपने फोन से तुरंत कर दें Uninstall

कैसे क्रिएट कर सकते है रील्स 
-इसके लिए यूजर को सबसे पहले नीचे इंस्टाग्राम कैमरा से रील्स को सलेक्ट करना होगा.
-उसके बाद ऑडियो ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, फिर इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से उस सॉन्ग को चुनना होगा, जिन्हें रील्स के साथ वे इस्तेमाल करना चाहते हैं. 
-अगर यूजर चाहें, तो टिकटॉक की तरह अपनी ऑरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं.
-यूजर वीडियो के साथ एआर इफेक्ट्स को जोड़ सकते हैं. इससे रील को दिलचस्प और दूसरों से अलग बनाया जा सकता है. यहां पर यूजर को ऑडियो-वीडियो की स्पीड को कंट्रोल करने का ऑप्शन भी मिलता है.