Instagram पर चुपके से इस तरह से पढ़ें मैसेज, सामने वाले को पता भी नहीं लगेगा

इंस्टाग्राम (Instagram) पर हम कई लोगों से बिना दोस्त बने बात करते हैं. साथ ही अपनी बात को वह हमें डायरेक्ट मैसेज में भेजते हैं. इनमें से कई बार यह बातें पॉजिटिव होती है. लेकिन यह कई दफा फिजूल की होती है. इसलिए किसी मैसेज को हम पढ़ लें और फिर उत्तर न दें तो थोड़ा अजीब लगता है.

Instagram पर चुपके से इस तरह से पढ़ें मैसेज, सामने वाले को पता भी नहीं लगेगा

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम (Instagram) पर हम कई लोगों से बिना दोस्त बने बात करते हैं. साथ ही अपनी बात को वह हमें डायरेक्ट मैसेज में भेजते हैं. इनमें से कई बार यह बातें पॉजिटिव होती है. लेकिन यह कई दफा फिजूल की होती है. इसलिए किसी मैसेज को हम पढ़ लें और फिर उत्तर न दें तो थोड़ा अजीब लगता है. ऐसे में इंस्टाग्राम एक ऐसा फीचर लेकर ऐया है जो काफी काम का हो सकता है. इसमें किसी डायरेक्ट मैसेज को पढ़ भी लें और सामने वाले को इसकी खबर भी न लगें कि आपने मैसेज पढ़ लिया. हालांकि Whatsapp जैसे App में यह सुविधा उपलब्ध है. लेकिन Instagram पर भी अब यह सुविधा आ चुकी है. 

इंस्टाग्राम (instagram) पर जब आप कोई भी मैसेज ओपन करते हैं, तो यह सीन (Seen) के रूप में मार्क हो जाता है. लेकिन नए फीचर में आप जो मैसेज देखेंगे वह सीन की तरह मार्क नहीं होगा. हालांकि इस सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे लोगों के मैसेज के लिए किया जा सकता है, जो आपकी फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं. इसका फायदा यह होगा कि आप मैसेज पढ़ तो लेंगे लेकिन सामने वाले को इसकी भनक भी नहीं लगेगी. इसके दो तरीके हैं. आईए जानते हैं इनके बारे में

पहला तरीका
-अपना इंस्टाग्राम खोलें और डीएम (DM) में जाएं. यह आपके सारे डीएम लोड कर देगा.
-अपने मोबाइल डाटा और वाई-फाई को बंद कर दें.
-अब दोबारा डीएम पर जाएं और पुष्टि करें कि वाई-फाई और मोबाइल डाटा ऑफ हो.
-इस दौरान आप जो भी मैसेज देखेंगे, वह 'सीन' मार्क नहीं होगा, पर इंटरनेट ऑन होते ही यह सीन होगा.

येह भी पढ़ें, Lockdown में अब Online नहीं खरीद पाएंगे ये चीजें, लगी है बिक्री पर रोक 

दूसरा तरीका
- जिस व्यक्ति ने मैसेज भेजा है उसके प्रोफाइल पर जाएं.
-प्रोफाइल पेज के टॉप राइट पर रिस्ट्रिक्ट के बटन को सिलेक्ट करें.
-रिस्ट्रिक्ट बटन को सिलेक्ट करने पर उस व्यक्ति का मैसेज Message Requests फोल्डर में चला जाएगा.
- इस स्थिति में उसे आपके द्वारा मैसेज पढ़ा हुआ नहीं दिखाई देगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.