Instagram Reels में आए नए फीचर्स, अब लंबी वीडियो के साथ मिलेंगे कई और दिलचस्प फीचर

यूजर अब 15 सेकेंड के रील्स (Reels) की जगह  30 सेकेंड के रील यानी शॉर्ट वीडियो (short video) बना पाएंगे. अब तक यूजर को केवल 15 सेकेंड तक के ही रील्स बनाने की अनुमति थी.

Instagram Reels में आए नए फीचर्स, अब लंबी वीडियो के साथ मिलेंगे कई और दिलचस्प फीचर
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: Instagram Reels को कुछ महीने पहले टिकटॉक (TikTok) के ऑल्टरनेटिव के रूप में लॉन्च किया गया था. अब इंस्टाग्राम का रील्स (Reels)भी लोगों को लुभाने लगा है. यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने रील्स के लिए नए अपडेट्स जारी  किए हैं. इसमें एक खास अपडेट यह है कि यूजर अब 15 सेकेंड के रील्स (Reels) की जगह  30 सेकेंड के रील यानी शॉर्ट वीडियो (short video) बना पाएंगे.

अब तक यूजर को केवल 15 सेकेंड तक के ही रील्स बनाने की अनुमति थी. इसके अलावा, कुछ और नए फीचर्स को भी शामिल किया गया है, जैसे कि रील्स में टाइमर (timer) की सीमा को बढ़ाकर 10 सेकेंड कर दिया जाएगा. साथ ही यूजर अब वीडियो को ट्रिम कर सकते हैं. बिना काम वाले क्लिप को डिलीट भी किया जा सकता है. इन अपडेट्स को जल्द ही इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) यूजर्स के लिए जारी होने की उम्मीद है.

आसान हो जाएगा वीडियो बनाना

इंस्टाग्राम (Instagram) ने ट्विटर (Twitter)के माध्यम से रील्स के नए अपडेट की जानकारी दी है. इस अपडेट से पता चलता है कि इंस्टाग्राम रील्स के लिए रिकॉर्डिंग ( recording) और अपलोडिंग (uploading) की प्रक्रिया को और आसान बनाने जा रहा है.

आपको बता दें कि रील्स (Reels) इंस्टाग्राम पर शॉर्ट वीडियो (short video)बनाने और उसे शेयर करने वाला फीचर है. जिसके माध्यम से यूजर वीडियो को रिकॉर्ड और एडिट करने के साथ ऑडियो (audio) और विजुअल इफेक्ट्स (visual effects) भी डाल सकते हैं. टिकटॉक (TikTok)पर यूजर्स 1 मिनट तक की लंबी वीडियो को रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते थे, जबकि रील्स पर यूजर लंबी वीडियो अपलोड नहीं कर पा रहे थे, लेकिन अब नए अपडेट के बाद रील्स के यूजर को भी टिकटॉक की तरह ही लंबी वीडियो अपलोड करने की सुविधा मिल जाएगी.  वैसे, अब तक रील्स पर केवल 15  सेकेंड लंबी वीडियो को ही अपलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लो जी! iPhone 12 लॉन्च होने की डेट आई सामने, खरीदने की कर लीजिए तैयारी

नए अपडेट्स रील्स वीडियो एडिटिंग (video editing) की प्रक्रिया को भी आसान बनाएगा. फिलहाल रील्स पर वीडियो रिकॉर्ड (video record) करने के लिए केवल 3 सेकेंड का ही समय मिलता है, लेकिन नए अपडेट के बाद यह टाइमर (timer)10 सेकेंड तक सेट किया जा सकता है.  इस महीने की शुरुआत में इंस्टाग्राम (Instagram)ने भारत में रील्स के लिए एक अलग टैब पेश किया था, इस टैब का उद्देश्य यह था कि यूजर आसानी से रील्स वीडियो को एक्सेस कर पाएं.  भारत पहला देश है, जहां सबसे पहले रील्स के लिए टैब फीचर को जारी किया गया था.