iPhone को फुल चार्ज करने में कितना आता है बिजली का बिल? जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश
Advertisement

iPhone को फुल चार्ज करने में कितना आता है बिजली का बिल? जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि फोन चार्ज करने में कितनी बिजली की खपत होती होगी. एक रिसर्च के दौरान पता चला है कि iPhone को फुल चार्ज (How much does it cost to charge my iPhone?) करने में कितना खर्चा होता है...

 

iPhone को फुल चार्ज करने में कितना आता है बिजली का बिल? जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

Apple का iPhone काफी पॉपुलर स्मार्टफोन है. पिछले साल लॉन्च हुआ iPhone 13 धमाल मचा रहा है. आईफोन को लेकर कई वीडियो (iPhone Experiment Video) सामने आए हैं, जहां लोग इसकी मजबूती देखने के लिए एक्सपेरिमेंट करते हैं. अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि फोन चार्ज करने में कितनी बिजली की खपत होती होगी. नए खुलासे में इस चीज का पता चल गया है. एक रिसर्च के दौरान पता चला है कि iPhone को फुल चार्ज (How much does it cost to charge my iPhone?) करने में कितना खर्चा होता है. साथ ही रातभर चार्ज करना चाहिए या नहीं. आइए जानते हैं रिपोर्ट में क्या बताया गया...

iPhone को फुल चार्ज करने में कितनी बिजली की खपत होगी

आईफोन पर रिसर्च की गई, तो सारे खुलासे हो गए. अगर आपके पास आईफोन है तो बता दें, iPhone को फुल चार्ज करने से ज्यादा बिल नहीं बढ़ता है. 

iPhone को चार्ज करने में कितना खर्च होता है?

Uswitch के शोध के अनुसार, इसे दिन में एक बार रिचार्ज करने पर साल के दौरान औसतन 5 पाउंड (513 रुपये) से भी कम खर्च आएगा. एक iPhone 12 Pro Max को चार्ज रखने के लिए प्रति वर्ष 3.14 पाउंड (322 रुपये) का खर्च आएगा. यह प्रतिदिन 1p पाउंड (1 रुपये) से कम और प्रति माह केवल 26p पाउंड (26 रुपये) है. फोन 20W के चार्जर का उपयोग करता है और फुल बैटरी चार्ज करने में दो घंटे 27 मिनट का समय लेता है. Uswitch ने राशि की गणना करने के लिए 17.2p प्रति किलोवाट घंटे की दर का उपयोग किया.

क्या iPhone रात भर चार्ज करना छोड़ देना चाहिए?

कुछ लोग आग के जोखिम की चिंताओं के कारण अपने iPhone को रात भर चार्ज करने के बारे में सावधान रहते हैं. लेकिन अगर आप सुरक्षा उपायों का पालन करते हैं, जैसे कि उचित चार्जर का उपयोग करना और इसे अपने तकिए के नीचे कभी नहीं रखना, तो फोन सुरक्षित है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके फोन की बैटरी सुरक्षित नहीं है. इससे आपकी बैटरी खराब होगी और इसको जल्दी से बदलने की जरूरत पड़ेगी.

Trending news