Jio के इस प्लान ने Airtel और Vi को किया फेल, 75 रुपये में इंटरनेट और अनलिमिटेड कॉलिंग, जानिए बाकी बेनिफिट्स
Advertisement

Jio के इस प्लान ने Airtel और Vi को किया फेल, 75 रुपये में इंटरनेट और अनलिमिटेड कॉलिंग, जानिए बाकी बेनिफिट्स

जियो ने जितनी जल्दी अपनी लोकप्रियता देश में स्थापित कर ली हैं यह तारीफ के काबिल है. आज अपने धमाकेदार प्रीपेड प्लान्स से जियो ने बाकी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. आइए एक नजर डालें... 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: JioMart

नई दिल्ली. एक ही क्षेत्र में जब एक से ज्यादा कंपनियां होंगी तो आपस में प्रतियोगिता की भावना तो आएगी ही. जितनी अहमियत स्मार्टफोन्स की है उतनी ही अहमियत टेलीकॉम कंपनियों को भी मिलती है. इस अहमियत को बरकरार रखने के लिए ये टेलीकॉम कंपनियां एक से बढ़कर एक प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स लेकर आती हैं ताकी उनके ग्राहक उन्हीं के पास रहें और किसी और कंपनी की तरह रुख न कर लें. भारत में इस समय टेलीकॉम इंडस्ट्री में तीन ऐसी कंपनियां हैं जो पहले स्थान के लिए भिड़ी हुई हैं. आइए देखें, जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल में से आखिरकार जियो ने किस तरह बाजी मारी...

  1. जियो अपने प्रीपेड प्लान्स पर दे रहा है 20% तक की छूट 
  2. वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल खो सकते हैं अपने ग्राहक 
  3. जियो को 5 साल में मिले 400 मिलियन यूजर्स 

ग्राहकों पर एंट्री लेवल प्लान का असर 

अपनी कंपनियों में नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए ये कंपनियां एक न्यूनतम कीमत वाले एंट्री प्लान की सुविधा देती हैं. Vi ने अपने 49 रुपये वाले एंट्री प्लान को, जिसमें 14 दिनों के लिए 38 रुपये का टॉकटाइम और 100MB डाटा मिलता है, अब बंद कर दिया है. एयरटेल भी अब अपने इस सस्ते एंट्री लेवल प्लान की सुविधा नहीं देता है. 

सीएलएसए की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब जब दोनों कंपनियों ने अपने एंट्री लेवल प्लान को हत्या दिया है, उनके काफी सारे ग्राहक जियो के पास जा सकते हैं क्योंकि जियो का 75 रुपये वाला प्लान इन कंपनियों के 79 रुपये वाले प्लान से सस्ता और बेहतर है. 

जियो का 75 रुपये वाला धमाकेदार प्लान 

ग्राहकों को जियो का यह 75 रुपये वाला प्रीपेड प्लान बहुत पसंद है. जियो को 75 रुपये देख ग्राहक 3GB डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 50 मैसेज की सुविधा का लाभ उठा सकेगा. साथ ही, यूजर्स को जियो के सभी एप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा. यह प्रीपेड प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है. 

अगर हम वी के 79 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें आपको 28 दिनों के लिए 200MB डाटा और 64 रुपये का टॉकटाइम मिल रहा है. 

जियो ने 5 साल में बनाया 400 मिलियन का परिवार 

रिलायंस जियो को टेलीकॉम मार्केट में केवल पांच साल हुए हैं. इतने कम समय के लिए काम करके भी यह आज नंबर एक के स्थान पर है और देश की सबसे लोकप्रिय टेलीकॉम कंपनी भी है. अपने 28 दिन और 84 दिन वाले प्रीपेड प्लान्स पर जियो ग्राहकों को 20% तक की छूट दे रहा है और शायद इसलिए आज जियो का परिवार 400 मिलियन यूजर्स से बना है और ग्राहकों की संख्या निरंतर बढ़ रही है.

VIDEO

Trending news