स्मार्टफोन की पोल खोलने वाला सीक्रेट कोड, क्या आपने ट्राई किया?
Advertisement

स्मार्टफोन की पोल खोलने वाला सीक्रेट कोड, क्या आपने ट्राई किया?

क्या आप भी ये जानना चाहते हैं कि आपकी अनुपस्थिति में किसने आपका फोन इस्तेमाल किया और उसने इसमें क्या देखा. इन तमाम सवालों का जवाब ढूंढना मुमकिन है

 इस कोड के जरिए आप स्मार्टफोन से जुड़ी पूरी जानकारी का पता लगा लेंगे.

नई दिल्ली: लोग अपने स्मार्टफोन में क्या करते हैं, सर्च इंजन से उन्होंने क्या सर्च किया और किस फोल्डर में उन्होंने क्या छुपाया है. फोन कितना इस्तेमाल हो चुका है? क्या आपको पता है कि ये कैसे पता चलता है. क्या कभी आपने इसका सीक्रेट कोड ट्राई किया है. क्या आप भी ये जानना चाहते हैं कि आपकी अनुपस्थिति में किसने आपका फोन इस्तेमाल किया और उसने इसमें क्या देखा. इन तमाम सवालों का जवाब ढूंढना मुमकिन है. लेकिन, इसके लिए आपको एक सीक्रेट कोड का इस्तेमाल करना होगा. कुल मिलाकर इस कोड के जरिए आप स्मार्टफोन से जुड़ी पूरी जानकारी का पता लगा लेंगे. 

  1. स्मार्टफोन की जानकारी हासिल करने के लिए सीक्रेट कोड
  2. एंड्रॉयड फोन पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है सीक्रेट कोड
  3. सैमसंग और iPhone पर काम नहीं करता ये सीक्रेट कोड

क्या है वो कोड

स्मार्टफोन की जानकारी हासिल करने के लिए कोड *#*#4636#*#* है. इसे किसी भी एंड्रॉयड फोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, सैमसंग के फोन में इसका इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. इसके अलावा iPhone में एंड्राइड की जगह iOS ऑपरेटिंग सिस्टम होने से ये कोड़ उस पर भी काम नहीं करेगा.

फोन में किसने क्या देखा, लग जाएगा पता
इस कोड़ डायल करने से पता चल जाएगा कि आपके फोन में आखिरी बार किस ऐप को खोला गया. कोई सेटिंग छेड़ी गई या नहीं. इसके अलावा किसी ने मैसेज पढ़े या फिर कोई वीडियो देखा. खास बात ये है कि जिसने फोन छेड़ा है उसने भले ही आपके फोन की हिस्ट्री डिलीट कर दी हो, लेकिन फिर भी आप ये सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे.

ऐसे पता लगेगी सारी जानकारी
स्टेप 1
फोन की डिटेल्स हासिल करने के लिए जैसे ही इस कोड *#*#4636#*#* को डायल किया जाएगा. एक अलग विंडो आपके सामने खुल जाएगी. इस विंडो में फोन से जुड़ी जानकारी के ऑप्शन दिखाई देंगे. ऑप्शन्स में से एक ऑप्शन फोन यूज से जुड़ा सामने आएगा. इसे खोलेंगे तो अलग विंडो खुल जाएगी.

स्टेप 2
फोन इंफॉर्मेशन वाले ऑप्शन पर टैब करते ही एक और विंडो खुलेगी. इसमें फोन की सभी डिटेल जैसे IMEI नंबर, वॉयस टाइप, फोन नंबर, मौजूद नेटवर्क जैसी कई डिटेल मिल जाती हैं.

स्टेप 3
इसके अलावा पहली विंडो में दिखने वाली यूसेज स्टेटिक्स के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो अलग विंडो खुलेगी. इसमें फोन में इन्स्टॉल ऐप की डिटेल होती हैं. यहां से ऐप को यूज करने का लास्ट टाइम और टोटल यूज का टाइम भी दिखाई देता है.

Trending news