Fake Profile on Facebook: भारतीय YouTube और Instagram में भी नहीं बताते असली पहचान
Advertisement

Fake Profile on Facebook: भारतीय YouTube और Instagram में भी नहीं बताते असली पहचान

दक्षिण एशिया से मिले आंकड़े बताते हैं कि सोशल मीडिया (Socail Media) में मौजूद हर दस में से तीन प्रोफाइल फेक हैं. सोशल मीडिया में ज्यादातर यूजर्स अपनी असली पहचान छुपा कर (Hide Identity) ही रखना चाहते हैं.

 

Fake Profile on Facebook: भारतीय YouTube और Instagram में भी नहीं बताते असली पहचान

नई दिल्ली: अगर आप फेसबुक (Facebook) पर किसी की प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) को देखकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं तो ज्यादा खुश मत होइए. हो सकता है ये फोटो और प्रोफाइल दोनों ही फेक हो. भारत में पिछले कुछ सालों में फेक प्रोफाइल बनाने के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. हाल में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 76 फीसदी मानते हैं कि फेसबुक में अपनी असली पहचान नहीं बताना चाहते हैं.

  1. Facebook पर ज्यादातर प्रोफाइल फेक हो सकते हैं
  2. हर दस में तीन प्रोफाइल फेक हैं
  3. जानें क्या है सोशल मीडिया की असलियत

क्यों लोग बना रहे हैं फेक प्रोफाइल

टेक साइट बिजनेस इनसाइडर के अनुसार भारतीय मानते हैं कि अभिव्यक्ति की आजादी को बरकरार रखने के लिए फेक प्रोफाइल बनाना ज्यादा सही कदम है. इसके अलावा कई भारतीय फेसबुक यूजर्स दुर्भावना के लिए भी फेक प्रोफाइल बनाते हैं.

क्या कहते हैं भारतीय यूजर्स
ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी कंपनी कैस्परस्काई द्वारा कराए गए इस सर्वे के अनुसार भारत में हर दस में तीन प्रोफाइल फेक हैं. इस सर्वे में भाग लेने वाले लगभग 28 फीसदी प्रोफाइल फेक थे. भारत में फेसबुक इस्तेमाल करने वाले 76 प्रतिशत भारतीयों ने माना कि फेक प्रोफाइल बनाना सही कदम है. इसी तरह 60 फीसदी यूट्यूब (YouTube) यूजर्स और 47 प्रतिशत इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स फेक प्रोफाइल को सही मानते हैं.

ये भी पढ़ें- BSNL in Delhi - Mumbai: Airtel, Jio और Vi को मिलने वाली है कड़ी टक्कर 

एशिया में हर दस में से तीन प्रोफाइल फेक
कैस्परस्काई का कहना है कि दक्षिण एशिया से मिले आंकड़े बताते हैं कि सोशल मीडिया में मौजूद हर दस में से तीन प्रोफाइल फेक हैं. सोशल मीडिया में ज्यादातर यूजर्स अपनी असली पहचान छुपा कर ही रखना चाहते हैं.

Trending news