अब हमेशा के लिए बंद हो जाएगा Microsoft Edge Browser, बिना टाइम गंवाए कर दें डिलीट
Advertisement

अब हमेशा के लिए बंद हो जाएगा Microsoft Edge Browser, बिना टाइम गंवाए कर दें डिलीट

उल्लेखनीय है कि पुराने ब्राउजर को लेकर कई शिकायतें आ रही थी. मौजूदा बाजार में Google और Mozilla Firefox जैसे ब्राउजर के बीच माइक्रोसॉफ्ट Edge Browser के लिए खासी चुनौती है. ऐसे में कंपनी अपनी इंटरनेट ब्राउजर को और फास्ट बना रही है.

अब हमेशा के लिए बंद हो जाएगा Microsoft Edge Browser, बिना टाइम गंवाए कर दें डिलीट

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट अपने सॉफ्टवेयर के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. दुनिया भर में लगभग ज्यादातर लोगों ने अपने पहले कंप्युटर यूज करने की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट से ही की होगी. टेक दिग्गज कंपनी Microsoft पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है. कंपनी के प्रोडक्ट्स और सॉफ्टवेयर्स पूरी दुनिया में इस्तेमाल होते हैं. इस बीच कंपनी ने अपने एक पॉपुलर ऐप को बंद करने का फैसला किया है. आज इस ऐप को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा.

  1. माइक्रोसॉफ्ट का एक पॉपुलर ऐप आज हो रहा बंद
  2. काफी चर्चित रहा है ये ऐप
  3. जानें कैसे करें डिलीट

आज बंद हो जाएगा Microsoft Edge ब्राउजर

टेक साइट The Verge के मुताबिक आज माइक्रोसॉफ्ट का Edge Browser बंद हो जाएगा. ये वही ब्राउजर है जिसे इंटरनेट (Internet) यूज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. कंपनी ने कहा है कि अब इस ब्राउजर के लिए कोई सिक्योरिटी अपडेट (Security Update) नहीं दिया जाएगा. यूजर्स इसकी बजाए दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Chromium Edge करें डाउनलोड

Microsoft ने कहा है कि भले पुराना ब्राउजर बंद किया जा रहा है. लेकिन यूजर्स इंटरनेट सर्फिंग (Internet Surfing) के लिए Chromium Edge का इस्तेमाल कर सकते हैं. बताते चलें कि इस क्रोमियम एज (Legacy Edge) को पहली बार विंडोज 10 (Windows 10) में लॉन्च किया गया था. 2019 को इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया गया था. इस ब्राउजर को जनवरी 2020 में ऑफिशियली लॉन्च किया गया. 

Windows 10 से अपने आप डिलीट होगा पुराना ब्राउजर

जानकारी के मुताबिक Microsoft Windows 10 के नए अपडेट में पुराने ब्राउजर को हटाने का ऑप्शन है. यानी पिछले साल अप्रैल में आए विंडो अपडेट (Windows Update) में पुराने ब्राउजर को हटा कर नया ब्राउजर अपडेट करने का ऑप्शन है.

आप अपने कंप्यूटर में जाकर Microsoft Edge को चेक कर सकते हैं. अगर ये ब्राउजर में ही अपडेट नहीं होता है तो आप सीधे माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल साइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या मार्च में Relaunch हो रहा है PUBG Mobile? बिना देरी किए पढ़ लें New Update

उल्लेखनीय है कि पुराने ब्राउजर को लेकर कई शिकायतें आ रही थी. मौजूदा बाजार में Google और Mozilla Firefox जैसे ब्राउजर के बीच माइक्रोसॉफ्ट Edge Browser अपनी पुरानी जगह बनाना चाहता है. ऐसे में कंपनी अपनी इंटरनेट ब्राउजर को और फास्ट बना रही है.

Trending news