अब आपके कंप्यूटर में भी चलेंगे Mobile Apps, बहुत जल्द Microsoft लाएगा नया फीचर

टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो मोबाइल ऐप्स को कंप्यूटर के लिए भी कॉम्पैटिबल बना देगा. माइक्रोसॉफ्ट ने इस प्रोजेक्ट का नाम 'लाटे' रखा है. 

अब आपके कंप्यूटर में भी चलेंगे Mobile Apps, बहुत जल्द Microsoft लाएगा नया फीचर

नई दिल्ली: वो दिन बीत गए जब कोई भी नया एप्लीकेशन सिर्फ कंप्यूटर के लिए तैयार किया जाता था. आपने नोटिस किया होगा कि पिछले कुछ सालों में ज्यादातर टेक कंपनियां कंप्यूटर की बजाए मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Apps) बनाने पर ज्यादा जोर दे रही हैं. यही कारण है कि ज्यादातर पॉपुलर ऐप्स अब कंप्यूटर की बजाए मोबाइल के लिए ही उपलब्ध हैं. लेकिन अब बहुत जल्द मोबाइल ऐप्स आप कंप्यूटर में भी इस्तेमाल (Mobile Apps on Computer) कर पाएंगे. आइए बताते हैं क्या होने वाला है बदलाव...

प्राप्त जानकारी के मुताबिक टेक दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो मोबाइल ऐप्स को कंप्यूटर के लिए भी कॉम्पैटिबल बना देगा. माइक्रोसॉफ्ट ने इस प्रोजेक्ट का नाम 'लाटे' रखा है. 

क्या होगा इसमें खास
जानकारों का कहना है कि Windows 10 को अपडेट किया जा रहा है. इन बदलावों के बाद डेवलेपर्स अपने कोड्स में मामूली बदलाव करके ऐप्स को मोबाइल के अलावा कंप्यूटर्स के लिए भी कॉम्पैटिबल बना सकते हैं. ऐप डवलपर्स कोड्स में थोड़े बहुत बदलाव के साथ अपने एंड्राइड ऐप को सीधे विंडोज ऐप पर चला सकेंगे. 

विंडोज सेंट्रल की रिपोर्ट्स के अनुसार, डवलपर्स को अपने एंड्राइड ऐप्स को एमएसआईएक्स फॉरमेट के अनुसार पैकेज करना होगा और इसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा. एमएसआईएक्स एक विंडोज ऐप पैकेज फॉरमेट (Windows App package format) है जो सभी विंडोज ऐप्स को आधुनिक पैकेजिंग अनुभव मुहैया कराता है.

मौजूदा समय में यूजर विंडोज 10 (Windows 10) के लिए बने ऐप 'योर फोन' के जरिए अपने पीसी पर एंड्राइड ऐप (Android app) चला सकते हैं. इसका इस्तेमाल हालांकि कुछ सेमसंग फोन (Samsung Phone) से ही किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Samsung Galaxy S21 में आ रहा जबर्दस्त फीचर, आपकी आवाज से खुलेगा फोन

प्रोजेक्ट लाटे से अब डवलपर्स अपने उन ऐप को विंडोज 10 पर ला सकेंगे जो जिसका विंडोज वर्जन उपलब्ध नहीं थे. प्रोजेक्ट लाटे हालांकि प्ले सर्विस को सपोर्ट नहीं करेगा, क्योंकि गुगल नेटिव एंड्राइइ ऐप और क्रोम ओसएस के छोड़कर इस सेवा को कहीं भी इंस्टाल करने की अनुमति नहीं देता है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.