Microsoft ने स्टूडेंट्स की कराई चांदी! लॉन्च किया उनके लिए सस्ता Laptop, हर मामले में है झक्कास
Advertisement

Microsoft ने स्टूडेंट्स की कराई चांदी! लॉन्च किया उनके लिए सस्ता Laptop, हर मामले में है झक्कास

Microsoft Surface Laptop SE लैपटॉप खास स्कूल स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया गया है. बेहद कम कीमत में आपको कई सारे धमाकेदार फीचर्स मिल रहे हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.. 

Microsoft Surface Laptop SE | Photo Credit: Microsoft

नई दिल्ली. पिछले दो सालों में बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. महामारी के बाद से, स्कूल, कॉलेज और दफ्तर- सभी काम घर से हो रहे हैं और ऐसे में घर के तमाम सदस्यों को लैपटॉप की जरूरत पड़ने लगी है. कुछ समय पहले माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपना लेटेस्ट लैपटॉप, Microsoft Surface Laptop SE लॉन्च किया है. खास स्कूल स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया यह लैपटॉप बेहद कम कीमत में आपको कई सारे फीचर्स दे रहा है. आइए इसके बारे में जानते हैं.. 

  1. Microsoft Surface Laptop SE हुआ लॉन्च 
  2. बेहद कम कीमत में मिलेंगे धांसू फीचर्स 
  3. खास स्टूडेंट्स के लिए बना है ये लैपटॉप 

लॉन्च हुआ बेहद सस्ता Microsoft Surface Laptop SE 

माइक्रोसॉफ्ट के इस लेटेस्ट लैपटॉप के 4GB RAM और 64GB के इंटर्नल स्टोरेज वाले वेरिएंट को $249 (करीब 18,400 रुपये) में खरीदा जा सकता है. वहीं, इसका दूसरा वेरिएंट जो 8GB RAM और 128GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ आता है, उसे आप $329 (करीब 24,400 रुपये) में घर लेकर आ सकते हैं. इन दोनों वेरिएंट्स को 2022 की शुरुआत से, यूके, यूएस, कनाडा और जापान जैसे देशों में खरीदा जा सकेगा. 

खास स्टूडेंटस के लिए है Microsoft Surface Laptop SE

आपको बता दें कि इस लैपटॉप को खास स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए ही बनाया गया है. विंडोज के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम, Windows 11 SE पर काम करने वाला यह लैपटॉप क्रोम और जूम जैसे ऐप्स के साथ आता है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी गई है. इसके ‘डिस्ट्रैक्शन-फ्री’ माहौल से स्टूडेंट्स खुद थर्ड-पार्टी ऐप्स को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट के इस लैपटॉप का डिस्प्ले और बैटरी

माइक्रोसॉफ्ट का यह लैपटॉप 1,366 x 768 पिक्सल के रेसोल्यूशन के साथ 11.6-इंच के डिस्प्ले और 16:9 के ऐस्पेक्ट रेशियो के साथ लॉन्च हो रहा है. इसमें यूजर्स को 135 डिग्री का ओपन ऐंगल हिन्ज भी मिलेगा. विंडोज 11 एसई आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर काम करने वाला यह लैपटॉप एक दमदार बैटरी के साथ आता है. कंपनी का ऐसा कहना है कि एक बार फुल चार्ज करने के बाद इस लैपटॉप को यूजर 16 घंटों तक इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैमरा और बाकी फीचर्स 

स्टूडेंट्स आराम से क्लास अटेन्ड कर सकें, इसके लिए इस लैपटॉप में वीडियो कॉल्स के लिए खास 1MP और 720 पिक्सल का एचडी कैमरा दिया गया है. दो स्टोरेज वेरिएंट्स में उपलब्ध यह लैपटॉप इंटेल सेलेरॉन N4020 या फिर N4120 प्रोसेसर पर काम करेगा. इसमें आपको जीरो-टच डिप्लॉयमेंट के साथ वन-क्लिक डिवाइस मैनेज्मेन्ट जैसे कई सारे फीचर्स मिलेंगे. 

ऑडियो के लिए इसमें आपको सिंगल डिजिटल माइक्रोफोन के साथ 2W का स्टीरियो स्पीकर भी दिया जा रहा है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ, एक यूएसबी टाइप-ए पोर्ट, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक डीसी कनेक्टर और एक 3.5mm का हेडफोन जैक जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं. 

अब देखना यह है कि इस लैपटॉप को भारत में कब तक लॉन्च किया जाएगा. इसके फीचर्स ने दुनिया भर में फैन्स को काफी उत्साहित कर दिया है.

Trending news