Microsoft Teams बना लोगों की पहली पसंद, अगस्त में इन शानदार फीचर्स से होगा लैस

Microsoft के सीईओ सत्या नडेला ने कहा है कि इस क्वार्टर में टीम यूजर्स ने एक दिन में 5 बिलियन से मीटिंग मिनिट जनरेट किए हैं और 150 मिलियन छात्र और शिक्षक टीम्स, स्ट्रीम, वननोट जैसे टूल पर भरोसा जता रहे हैं.

Microsoft Teams बना लोगों की पहली पसंद, अगस्त में इन शानदार फीचर्स से होगा लैस
फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने कहा है कि इस क्वार्टर में (Microsoft Teams) यूजर्स ने एक दिन में 5 बिलियन से मीटिंग मिनिट जनरेट किए हैं और 150 मिलियन छात्र और शिक्षक टीम्स, स्ट्रीम, वननोट जैसे टूल पर भरोसा जता रहे हैं. 

नडेला ने कहा कि कंपनी ने देखा कि इस प्लेटफॉर्म पर लोग टीम्स में ज्यादा तादाद में कम्युनिकेट, कोलाबरेट कर रहे हैं. 69 संगठनों के अब एक लाख से अधिक उपभोक्ता टीम (Microsoft Team) पर हैं, जबकि 1800 से अधिक संगठनों के दस हजार से अधिक उपभोक्ता टीम पर हैं. उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट एजुकेटर के साथ काम कर रहा है. 

नडेला ने बताया कि हमारा नया माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड, जो हेल्थकेयर (Microsoft Cloud for Healthcare) के लिए बनाया गया है, वह प्रोवाइडर्स के लिए मददगार होगा. वह टीम का प्रयोग कर वर्चुअल विजिट को संचालित और नियंत्रित कर सकेगा. साथ ही वह रोगियों को डायनमिक्स 365 का प्रयोग कर इंगेज रखने में सक्षम होगा. माइक्रोसॉफ्ट टीम्स का मकसद है कि वह लोगों को साथ जोड़ सकेगा तब भी वह जब दूर होंगे. 

नडेला ने कहा कि मीटिंग एक्सपीरिएंस के हर पहलु को टूगेदर मॉड (Together Mode) और डायनिमक स्टेज (Dynamic Stage) के मार्फत दोबारा समझ रहे हैं. माइक्रोसॉफ्ट ने टीम्स में गैलेरी व्यू को बढ़ाया है, ऐसे में 49 लोग एक ही समय पर बात कर सकें. ब्रेकआउट रूम्स और लाइव रिएक्शन लोगों की वर्चुअल दुनिया में सामाजिक जान-पहचान बढ़ाने में मदद करेगा. टीम्स ग्राहकों के लिए कम्युनिकेशन बैकबोन की तरह सामने आया है. हम टीम्स को आसान बना रहे हैं और पर्सनल अकाउंट को मोबाइल में जोड़ रहे हैं. ऐसे में आप दोस्तों और परिवार से भी जुड़े रहें. 

ये भी देखें-

ये भी पढ़ें, गूगल मैसेजस में आए कई नई फीचर, जानें कैसे कर पाएंगे इसका इस्तेमाल

Microsoft ने इसमें एक नए फीचर टुगेदर मॉड (Together Mode) का एलान किया है. यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का प्रयोग कर लोग अलग-अलग जगहों पर मौजूद होने पर भी एक साथ दिखाई देंगे. इस मॉड में अलग-अलग लोकेशन में मौजूद हर व्यक्ति बेवकैम पर दिखाई देगा. एक तरह से प्रेजेंटेशन दे रहे व्यक्ति के लिए यह फायदेमंद होगा. वह लोगों से सीधा कम्युनिकेशन कर सकेगा. टुगेदर मॉड संभवत: अगस्त में उपलब्ध होगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.