Microsoft की नई सर्विस है A1, बिना पासवर्ड के यूं बेफिक्र होकर चलाएं अपना अकाउंट, जानें तरीका

क्या हर अकाउंट के लिए पासवर्ड्स को याद रखना आपको भी परेशान करता है? अगर ऐसा है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट की नई सर्विस काफी पसंद आएगी क्योंकि इसके जरिए आप बिना पासवर्ड के अपने अकाउंट को चला सकेंगे. आइए जानते हैं कैसे.. 

Microsoft की नई सर्विस है A1, बिना पासवर्ड के यूं बेफिक्र होकर चलाएं अपना अकाउंट, जानें तरीका
प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: MashTips

नई दिल्ली. इंटरनेट पर बढ़ती निर्भरता ने फायदे तो बहुत दिए हैं लेकिन साथ-साथ कई सारी दुविधाएं भी खड़ी कर दी हैं. अपने हर अकाउंट को और अकाउंट के अंदर के कंटेन्ट को सुरक्षित रखने के लिए आज हर जगह एक पासवर्ड की जरूरत पड़ती है. इस तरह इतने सारे पासवर्ड्स को याद रखना काफी कठिन है और कई बार ऐसा होता है कि आप इसलिए अपना अकाउंट एक्सेस नहीं कर पाते क्योंकि आपको पासवर्ड नहीं याद होता. Microsoft आपकी इस समस्या को सुलझाने का काम कर रहा है. माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार अब यूजर्स बिना पासवर्ड के अपना अकाउंट इस्तेमाल कर सकेंगे, आइए जानते हैं कैसे.. 

बिना पासवर्ड के इस तरह चलाएं अकाउंट 

अगर आप बिना पासवर्ड के अपना माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट चलाना चाहते हैं तो सबसे पहले एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर स Microsoft Authenticator App को डाउनलोड करें. इंस्टॉल करने के बाद उसपर अकाउंट बनाएं और अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में लॉग-इन करें. फिर आपको ‘पासवर्ड फ्री अकाउंट’ का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको ऑन करना होगा. प्रॉम्प्ट्स को फॉलो करके अपने अकाउंट को वेरफाई करें और माइक्रोसॉफ्ट ऑथेन्टिकेटर एप पर आई रिक्वेस्ट को ऐक्सेप्ट करें.

पासवर्ड के बिना कौन से एप्स और सर्विसेज काम नहीं करेंगी 

आपको बता दें कि आप पासवर्ड हटाकर हर एप और सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ‘विंडोज’, ‘मैक’, ‘एप्स’ और ‘सर्विसेज’ के पुराने वर्जन्स, एक्सबॉक्स 360, ऑफिस 2010, ऑफिस फॉर मैक 2011 IMAP और POP मेल सर्विसेज, विंडोज 8.1 और विंडोज 7 को चलाने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. 

आपको बता दें कि यह सर्विस फिलहाल उपलब्ध नहीं है लेकिन माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही इस सर्विस को जारी करने वाला है और तब आप इसका मजा उठा पाएंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.