Microsoft की ये सर्विस इस ब्राउजर पर नहीं करेगी काम, उपयोग के लिए करें ये बदलाव

लोकप्रिय वेब कॉन्‍फ्रेंसिंग सर्विस Microsoft Teams, आज (30 नवंबर) से Internet Explorer 11 पर काम करना बंद करने जा रही है.

Microsoft की ये सर्विस इस ब्राउजर पर नहीं करेगी काम, उपयोग के लिए करें ये बदलाव
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: लोकप्रिय वेब कॉन्‍फ्रेंसिंग सर्विस Microsoft Teams, आज (30 नवंबर) से Internet Explorer 11 पर काम करना बंद करने जा रही है. लिहाजा यदि आप अभी तक Internet Explorer पर Microsoft Teams का उपयोग कर रहे हैं, तो आगे भी इस सर्विस का उपयोग जारी रखने के लिए आपको  Microsoft Edge पर जाना होगा. माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कंपनी ने यह कदम इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट एज पर लाने के लिए उठाया है. 

और भी सर्विस होंगी बंद 
Microsoft Teams के अलावा Microsoft 365 सर्विस भी इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 पर काम नहीं करेगी. अगले साल 17 अगस्‍त से इसके लिए भी आपको माइक्रोसॉफ्ट एज की ही मदद लेनी पड़ेगी. Microsoft ने इन सभी बदलावों की घोषणा साल की शुरुआत में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए की थी. इसमें कंपनी ने कहा था कि इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 बंद नहीं हो रहा है, लेकिन इस ब्राउजर से मिलने वाले माइलेज में कमी होने वाली है. साथ ही Microsoft पूरी तरह से Microsoft Edge के क्रोमियम-संचालित संस्करण पर फोकस करने जा रहा है.

ये भी पढ़ें: अब आपके कंप्यूटर में भी चलेंगे Mobile Apps, बहुत जल्द Microsoft लाएगा नया फीचर

VIDEO

इन बदलावों को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, ' हम घोषणा कर रहे हैं कि अगले साल इस समय तक Microsoft 365 ऐप्‍स एंड सर्विस इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 पर सपोर्ट नहीं करेगी. वहीं 30 नवंबर से Microsoft Teams वेब ऐप इंटरनेट एक्‍सप्‍लोरर 11 पर सपोर्ट नहीं करेगा. 17 अगस्त 2021 से शेष Microsoft 365 एप्लिकेशन IE 11 पर काम नहीं करेंगी.' 

कंपनी ने आगे कहा, 'इसका मतलब है कि इन तारीखों के बाद कस्‍टमर्स माइक्रोसॉफ्ट 365 को IE 11 पर कनेक्‍ट नहीं कर पाएंगे. वहीं नए Microsoft Edge का उपयोग करते समय कस्‍टमर्स को Microsoft 365 का सबसे अधिक लाभ मिलेगा. हम इस बदलाव को बहुत आसान और सहज बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.' 
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.