जरूरी खबर! मोबाइल यूजर्स के लिए 1 सितंबर से बदलने वाले हैं ये 5 नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर
Advertisement

जरूरी खबर! मोबाइल यूजर्स के लिए 1 सितंबर से बदलने वाले हैं ये 5 नियम, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

अगर आप अमेजन, गूगल ड्राइव और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. 1 सितंबर से मोबाइल यूजर्स के लिए 5 नियम बदलने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इससे आपको कितना असर पड़ेगा...

 Photo Credit- BBC

नई दिल्ली. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और डिज्नी+हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को यूज करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. डिज्नी+हॉटस्टार अपने प्लान को महंगा करने जा रहा है. साथ ही Amazon, Google, Google Drive जैसी सर्विस के नियमों में भी बदलाव किया गया है. ये बदलाव 1 सितंबर और 15 सितंबर से प्रभावी हैं. आपको भी इन 5 बदलावों के बारे में पता होना चाहिए, जिसका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ने वाला है. आइए जानते हैं क्या हैं यह 5 नियम...

  1. एक सितंबर से डिज्नी+हॉटस्टार अपने प्लान को महंगा करने जा रहा है. 
  2. 1 सितबर से Amazon से सामान खरीदना हो सकता है महंगा.
  3. 1 सितंबर से फेक कंटेंट को प्रमोट करने वाले एप्स पर लगेगी रोक.

डिज्नी+हॉटस्टार का प्लान होगा महंगा

1 सितंबर से भारत में OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा. यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. मतलब यूजर को 100 रुपये ज्यादा देने होंगे. वहीं, 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला सकेंगे. साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में एचडी क्वालिटी भी मिलती है. इस ऐप को आप 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर चला सकते हैं.

Amazon से सामान खरीदना होगा महंगा

1 सितंबर से Amazon से सामान ऑर्डर करना महंगा हो सकता है. डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ने से कंपनी लॉजिस्टिक्स कॉस्ट बढ़ा सकती है. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं. क्षेत्रीय लागत 36.50 रुपये होगी. 

पर्सनल लोन App

15 सितंबर 2021 से Google Play Store के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं। जिसके तहत भारत में 15 सितंबर से ऐसे शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, जो लोन के नाम पर ठगी कर कर्जदारों को परेशान करते हैं. करीब 100 ऐसे शॉर्ट लोन ऐप्स की शिकायत की गई थी, जिसके बाद गूगल की ओर से ऐसे ऐप्स के लिए नए नियम लागू किए गए हैं. नए नियमों के बाद, ऐप डेवलपर्स को शॉर्ट लोन Apps के संबंध में और दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे.

फेक कंटेंट को प्रमोट करने वालों पर रोक

Google की नई नीति 1 सितंबर से प्रभावी है, जिसके तहत 1 सितंबर से झूठी और नकली सामग्री को बढ़ावा देने वाले एप्स पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि लंबे समय से न चलने वाली एप्स को डेवलपर्स द्वारा ब्लॉक कर दिया जाएगा. बता दें कि गूगल प्ले स्टोर के नियमों को गूगल की ओर से पहले से ज्यादा सख्त बनाया जा रहा है.

Google Drive में होंगे बदलाव

गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. जिससे गूगल ड्राइव का इस्तेमाल पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

Trending news