Telecom New Rule: बदल गए आपके मोबाइल सिम कार्ड से जुड़े ये नियम, फटाफट जान लें
X

Telecom New Rule: बदल गए आपके मोबाइल सिम कार्ड से जुड़े ये नियम, फटाफट जान लें

Telecom New Rule: सरकार ने मोबाइल कनेक्शन और सिम से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है, जिसके बाद ग्राहकों को काफी फायदा होगा. पिछले कई दिनों से इस बदलाव की मांग की जा रही थी.

 

Telecom New Rule: बदल गए आपके मोबाइल सिम कार्ड से जुड़े ये नियम, फटाफट जान लें

नई दिल्ली: मोबाइल सबकी जरूरत बन गया है. आजकल बहुत से काम मोबाइल की मदद से हो जाते हैं. सरकार ने मोबाइल नंबर या टेलीफोन कनेक्शन से जुड़े हुए नियमों में बदलाव किया है. अब कोई भी नया मोबाइल नंबर लेने के लिए KYC पूरी तरह डिजीटल होगा यानी KYC के लिए आपकी किसी तरह का कोई कागज या फॉर्म जमा नहीं करना होगा. पोस्टपेड सिम को प्रीपेड कराने या सिम पोर्ट कराने के लिए भी अब कोई फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा.

सरकार ने मोबाइल संबंधी नियमों में बदलाव करते हुए सेल्फ KYC की अनुमति दे दी है, जो एप आधारित होगी. इस e-KYC के लिए केवल 1 रुपये चार्ज देना होगा. वहीं प्री-पेड से पोस्ट-पेड और पोस्ट-पेड से प्री-पेड में कन्वर्ट करने के लिए नए KYC की आवश्यकता नहीं होगी. पिछले दिनों हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दे दी गई थी. 

ये भी पढ़ें: Google मचा सकता है टीवी की दुनिया में तहलका! फ्री में लॉन्च कर सकता है अपने खुद के टीवी स्ट्रीमिंग चैनल्स

नहीं करना होगा कोई डॉक्युमेंट्स जमा

जानकारी के अनुसार ग्राहक को KYC के लिए किसी भी तरह का कोई डॉक्यूमेंट या फॉर्म नहीं जमा करना होगा. पोस्टपेड सिम को प्रीपेड में कन्वर्ट कराने जैसे कामों के लिए अब किसी भी तरह का कोई फॉर्म नहीं भरना होगा और इसके लिए भी डिजिटल KYC होगी. अब ग्राहक को नया मोबाइल नंबर या टेलिफोन कनेक्शन लेने के लिए KYC पूरी तरह से डिजिटल होगी. अगर कोई ग्राहक अपने प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड में या पोस्टपेड को प्रीपेड में चेंज कराता है तो उसे हर बार KYC प्रोसेस पूरी करनी होती है. लेकिन अब सिर्फ 1 बार ही KYC करानी होगी.

ये भी पढ़ें: Whatsapp का ये लल्लनटॉप फीचर चैटिंग को बनाएगा और दिलचस्प, जान लोग बोले - इसका तो कब से इंतजार था

ऐसे कर सकेंगे सेल्फ KYC

बता दें कि कंपनियां कस्टमर्स से KYC के लिए डॉक्यूमेंट मांगती हैं. अगर कोई ग्राहक online डॉक्यूमेंट अपलोड करके KYC करता है तो उसे सेल्फ KYC कहा जाता है. इसे वेबसाइट या एप से भी किया जा सकता है. KYC के लिए टेलिकॉम कंपनियां ग्राहकों से कुछ डॉक्यूमेंट मांगा करती हैं, जिसके लिए ग्राहकों को टेलिकॉम एजेंसियों या फ्रेंचाइजी पर जाना पड़ता है. लेकिन अब आप घर बैठे खुद से सेल्फ KYC कर सकते हैं.इसके लिए आपको कंपनी की बेवसाइट उआ एप पर डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे.

LIVE TV

Trending news