स्मार्टफोन से होगा घर बैठे इलाज, चंद सेकंड में डॉक्टर देंगे सलाह
Advertisement

स्मार्टफोन से होगा घर बैठे इलाज, चंद सेकंड में डॉक्टर देंगे सलाह

देश के दूरदराज और विदेश के मरीज अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विशिष्ट चिकित्सकों से अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल से परामर्श ले सकते हैं. दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक मोबाइल ऐप ‘माईफॉलोऐप’ विकसित किया है, जिस पर मरीज अपनी क्लीनिकल रिपोर्ट अपलोड कर सकते हैं और किफायती शुल्क पर सलाह ले सकते हैं. 

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक मोबाइल ऐप ‘माईफॉलोऐप’ विकसित किया है

नई दिल्ली: देश के दूरदराज और विदेश के मरीज अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विशिष्ट चिकित्सकों से अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल से परामर्श ले सकते हैं. दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक मोबाइल ऐप ‘माईफॉलोऐप’ विकसित किया है, जिस पर मरीज अपनी क्लीनिकल रिपोर्ट अपलोड कर सकते हैं और किफायती शुल्क पर सलाह ले सकते हैं. चाहे आप रायपुर में रहते हैं या अलावा केन्या, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे किसी देश में, मरीजों को अब चिकित्सकीय सलाह लेने के लिए दिल्ली यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, डॉक्टर चंद सेकेंड में ही आपकी बीमारी का इलाज बताएंगे और आपको सलाह देंगे. इससे उनकी यात्रा में लगने वाला पैसा और समय दोनों बचेगा. हालांकि, शारीरिक परीक्षण के मामलों में ऐप विशेषज्ञ से कम से कम एक बार मुलाकात करने जरूरी होगा.

  1. डॉक्टर से स्मार्टफोन के जरिए से परामर्श ले सकते हैं
  2. सर गंगाराम अस्पताल ने ऐप ‘माईफॉलोऐप’ तैयार की
  3. शारीरिक परीक्षण के के लिए एक बार मिलना जरूरी

10000 यूजर्स के की ऐप डाउनलोड

गंगाराम अस्पताल में ‘डिपोर्टमेंट आफ मिनिमल एक्सेस एंड बारियाट्रिक सर्जरी सेंटर’ के को चेयरमैन डा. सुधीर कल्हान ने कहा, ‘एक चिकित्सक और एक मरीज के बीच संबंध विश्वास का होता है. हमें निदान और मरीज के इतिहास की जानकारी होनी चाहिए.’ कल्हान ने कहा, ‘हमने ऐसे मरीजों की कई सर्जरी की हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से आते हैं लेकिन अब उन्हें सर्जरी के बाद के इलाज के लिए शारीरिक रूप से मौजूद रहने की जरूरत नहीं है.’ अभी तक 10000 यूजर्स ने यह ऐप डाउनलोड किया है और सर गंगाराम अस्पताल के 200 से अधिक चिकित्सक प्रीएप्रूव्ड आनलाइन अप्वाइंमेंट के लिए उपलब्ध है.

Trending news