ये है नई कार जो राहगीरों से करती है बात, जानें क्या हैं इसके फीचर्स

टेस्ला ने एक ऐसी नई कार लॉन्च की है, जो सड़क पर राहगीरों और बाइक-कार चालकों से भी बात कर सकती है.

ये है नई कार जो राहगीरों से करती है बात, जानें क्या हैं इसके फीचर्स
ये है बोलने वाली कार टेस्ला मॉडल 3

कई बार आप गाड़ी चलाते वक्त राहगीरों और बगल में चल रहे बाइक-स्कूटर चालकों को कुछ कहना चाहते हैं लेकिन शीशा खोलकर बात करना मुमकिन नहीं हो पाता. कैसा हो अगर मन की बात आपकी कार ही लोगों को बोल दे? सुनने में मजाक लगे लेकिन अब ये बात सच हो गई है. अमेरिकी कंपनी टेस्ला ने एक ऐसी नई कार लॉन्च की है, जो सड़क पर राहगीरों और बाइक-कार चालकों से भी बात कर सकती है. किसी को थोड़ा हटने या फिर संभलने तक की बात करने के लिए आपको निकलने की जरुरत नहीं होगी.

कंपनी के सीईओ ने जारी किया वीडियो
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने ट्वीटर हैंडल से इस नई कार का वीडियो जारी किया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि उनकी लाल रंग की कार सड़क पर राहगीरों से बातचीत करते हुए शान से चल रही है. नई टेस्ला कार पैदल चलने वाले राहगीरों से बातें करते दिखाई देंगी। यह भीड़भाड़ वाले रास्ते पर चलते समय राहगीरों से रास्तें छोड़ने के लिए भी कहेगी.

AI का इस्तेमाल करती है ये नई कार
विभिन्न टेक साइटों के मुताबिक नई टेस्ला कार आर्टिशियल इंटेलीजेंस AI (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल करेगी. कार भीड़भाड़ जैसी जगह पर खुद ही मैप देख कर राहगीरों को जगह देने को करेगी. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि टेस्ला कार के मालिक जो उबर और ओला के तर्ज पर राइड शेयरिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं वो इस फीचर का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को लुभाने के लिए कर सकते हैं।

Model 3 के नाम से चर्चित हो रही है ये नई कार
कंपनी ने अभी तक इस नई कार को आधिकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया है. फिलहाल ये कॉन्सेप्ट कार ही है. लेकिन फीचर्स को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. Model 3 पूरी तरह से इलैक्ट्रिक कार है. कार एक्सपर्ट का कहना है कि बोलने वाली कार वास्तव में बेहद जरुरी है. कार के बैक होने पर कई बार हॉर्न बजाना संभव नहीं हो पाता. ऐसे में पीछे खड़े राहगीरों को ये बोलने वाली कार आगाह कर पाएगी.