Zee Rozgar Samachar

iPhone 12 के बारे में आई नई जानकारी, कई दमदार फीचर से होंगे लैस

अपकमिंग ऐपल आईफोन (Apple iPhone) तीन नए साइज में आ सकती है, जिसमें 5.4 इंच , 6.7 इंच और 6.1 इंच के आईफोन हो सकते हैं.

iPhone 12 के बारे में आई नई जानकारी, कई दमदार फीचर से होंगे लैस
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऐपल (Apple)हर साल सितंबर महीने में नए आईफोन (iPhone) को लॉन्च करती है.  फिलहाल अभी से iPhone 12 को लेकर लीक्स सामने आने लगे हैं. रिपोर्ट एनालिस्ट मिंग-ची-कुओ के मुताबिक, अपकमिंग ऐपल आईफोन (Apple iPhone) तीन नए साइज में आ सकती है, जिसमें 5.4 इंच , 6.7 इंच और 6.1 इंच के आईफोन हो सकते हैं.

5.4 इंच वैरियंट करेंट आईफोन 11 प्रो से छोटा हो सकता है, वहीं 6.7 इंच वैरियंट आईफोन 11 प्रो मैक्स से साइज में बड़ा हो सकता है. लीक्स के मुताबिक, आईफोन 12 के 5.4 इंच वैरियंट की कीमत 649 डॉलर से शुरू हो सकता है, जबकि 6.1 इंच आईफोन वैरियंट की कीमत 749 डॉलर हो सकता है. हालांकि कोविड 19 की वजह से आईफोन के प्रोडक्शन में कुछ देर हो सकती है. मैक ओटाकारा के मुताबिक, आईफोन के एलटीई वैरियंट ऑक्टूबर में लॉन्च हो सकते हैं, वहीं 5जी वैरियंट नवंबर तक आने की उम्मीद है.

मिंग-ची-कुओ के मुताबिक, 6.1 इंच और 5.4 इंच वैरियंट का मास प्रोडक्शन सितंबर महीने में शुरू हो जाएगा. इसका मतलब है कि आईफोन के लॉन्च होने में और ज्यादा वक्त लग सकता है.

कैसे होगा डिजाइन
अलग-अलग रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन 12 के डिजाइन में बड़ा बदलाव हो सकता है. कहा जा रहा है कि नया आईफोन देखने में आईफोन 4 की तरह हो सकता है. इसमें स्टैनलैस स्टील का फ्रेम और बैक में ग्लास पैनल का इस्तेमाल हो सकता है. मिंग-ची-कुओ के मुताबिक, आईफोन 12 में कैमरा लैंस बड़ा हो सकता है. कई लीक्स  के मुताबिक, आईफोन 12 का नॉच आईफोन 11 के तुलना में 1/3 छोटा हो सकता है. साथ ही, आईफोन 12 में भी आईफोन 11 की तरह ही डुअल कैमरा सेटअप हो सकता है.

डिस्प्ले
अलग-अलग रिपोर्ट के मुताबिक, नए आईफोन में एलसीडी डिस्प्ले की जगह कंपनी ओएलइडी डिस्प्ले का इस्तेमाल कर सकती है. साथ ही, कुछ नए आईफोन में सैमसंग के वाई-ओक्टा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी हो सकता है. कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि आईफोन 12 सीरीज में ऐपल वॉच की एलटीपीओ डिस्प्ले का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो 15 फीसदी तक कम पावर की खपत करती है. आईफोन के 5.4 इंच वैरियंट में सैमसंग के ओएलइडी डिस्प्ले (वाई-ओक्टा टेक्नोलॉजी के साथ) का इस्तेमाल हो सकता है, वहीं 6.1 इंच वैरियंट और आईफोन 12 मैक्स में एलजी के ओएलइडी डिस्प्ले उपयोग किया जा सकता है. एक लीक की मुताबिक, कंपनी ऐपल ग्लास को पेश कर सकती है. इस ग्लास के बारे में कहा जा रहा है कि आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को सीधा आपकी आखों के सामने ले आएगा.

ये भी पढ़ें: इस एडिटिंग फीचर का इस्‍तेमाल WhatsApp चैटिंग को बनाएगा कई गुना मजेदार, जरूर ट्राई करें

रैम व स्टोरेज
Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन 12 में 5 नैनोमीटर का चिप्स हो सकता है, जो ज्यादा फास्ट और ज्यादा बैटरी इफिसिएंट होगा. 5 नैनोमीटर ए14 चिप्स का फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एआर टास्ट को ज्यादा बेहतर करने पर होगा. बार्कलेज के एनालिस्ट ब्लायने कुर्टिस के मुताबिक, आईफोन 12 4जीबी रैम के साथ आ सकता है. इसके प्रो वैरियंट में 6जीबी रैम हो सकता है. एक लीक के मुताबिक, फोन के शुरुआती वैरियंट में 128 जीबी स्टोरेज हो सकता है, वहीं एक अन्य लीक्स के मुताबिक, आईफोन 12 का शुरुआती मॉडल 64 जीबी स्टोरेज के साथ आ सकता है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.