New Year's Eve 2020 पर Google ने बनाया ऐसा Doodle, वजह भी बताई
Advertisement

New Year's Eve 2020 पर Google ने बनाया ऐसा Doodle, वजह भी बताई

New Year's Eve 2020 के इस एनिमेशन Doodle को Google ने खास तरह से सजाया है, जिससे आपको सेलिब्रेशन वाला एहसास हो. गूगल डूडल (Google Doodle) के ठीक सेंटर में एक पुराने स्‍टाइल का बर्ड हाउस एनालॉग क्‍लॉक बना है, जिस पर लिखा है- 2020. 

New Year's Eve 2020 पर Google ने बनाया ऐसा Doodle, वजह भी बताई

नई दिल्‍ली:  सर्च इंजन गूगल (Search Engine Google) ने अपने खास डूडल (Doodle) से नए साल के लिए काउंटडाउन की शुरुआत कर दी है. साल के आखिरी  दिन (31 दिसंबर 2020) और आने वाले साल की शुरुआत को दिखाता हुआ गूगल ने ये  खास डूडल बनाया है.  New Year's Eve 2020 के इस एनिमेशन डूडल को गूगल ने खास तरह से सजाया भी है, जिससे आपको सेलिब्रेशन वाला एहसास हो.

  1. गूगल ने  पहला एनिमेटेड डूडल महान वैज्ञानिक Sir Isaac Newton का बनाया था. 
  2. एनिमेटेड डूडल की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. 
  3. 2019 तक गूगल  4,000 से ज्यादा डूडल बना चुका है.  

सेलिब्रेशन का एहसास दिलाता Doodle

गूगल डूडल (Google Doodle)  के ठीक बीच में एक पुराने स्‍टाइल का बर्ड हाउस एनालॉग क्‍लॉक बना है, जिस पर लिखा है- 2020. वहीं alphabet जिनसे गूगल (Google)  लिखा गया है, उन्‍हें भी खूबसूरत और चमकीली लाइटों से सजाया गया है.  डूडल पर क्लिक करते ही एक सर्च पेज खुलेगा, जिस पर सेलिब्रेशन के एनिमेशन के साथ न्‍यू ईयर ईव से जुड़े आर्टिकल और इससे जुड़ी कई जानकारियां आपको नजर आएंगी. 

इस एनिमेटेड डूडल (Animated Doodle) के साथ एक गेम भी है. दरअसल, डूडल पर क्लिक करते ही सर्च पेज खुलता है और पेज पर आपको कलरफुल confetti गिरती हुई नजर आएगी. जब आप सर्च बार (Search Bar) पर जाकर किसी भी confetti पर टैप करेंगे तो आपको साल न्‍यू ईयर ईव (New Year Eve)  से जुड़ी कई जानकारियां मिलेंगी. 

VIDEO

बर्ड हाउस क्‍लॉक वाला डूडल क्‍यों?

बर्ड हाउस क्‍लॉक वाला डूडल बनाने के पीछे की वजह भी गूगल ने बताई है.  इसके बारे में कहा गया है, 'यह cuckoo year रहा, लेकिन 2020 की घड़ी चल  रही है. काउंटडाउन शुरू हो गया है और जब ये घड़ी रात के 12 बजाएगी, नया साल आपके सामने होगा. 

New Year's Eve Party: Delhi में 2 दिन के लिए लगा Night Curfew, 144 धारा भी लागू

बता दें कि साल 2021 सबसे पहले छोटे से पैसिफिक आइलैंड समोआ, किरिबती और टोंगा में दस्‍तक देगा. इसके बाद न्‍यूजीलैंड,ऑस्‍ट्रेलिया और फिर पूरी दुनिया में नया साल मनाया जाएगा. 

पहला एनिमेटेड Doodle

गूगल हर खास मौके को डूडल बनाकर सेलिब्रेट करता है.  इस डूडल में होम पेज के लोगो की जगह पर उस खास दिन को दिखाता हुआ एनिमेशन होता है.  गूगल डूडल की शुरुआत साल 1998 में हुई थी.  तब से गूगल हर फेस्टिवल, किसी महान व्‍यक्ति के जन्‍मदिन या पुण्‍यतिथि पर डूडल बनाता है. 

गूगल ने पहला एनिमेटेड डूडल महान वैज्ञानिक Sir Isaac Newton का बनाया था.  एनिमेटेड डूडल की शुरुआत साल 2010 में हुई थी.  2019 तक गूगल  4,000 से ज्यादा डूडल बना चुका है.  

LIVE TV

Trending news