ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी जरूरी होगा आधार, इस कंपनी ने किया कंपलसरी

अभी आपको यही पता है कि बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर के अलावा कुछ और सरकारी सेवाओं में आधार नंबर लिंक करना जरूरी किया गया है. लेकिन अब आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आधार लिंक करना जरूरी होगा.

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी जरूरी होगा आधार, इस कंपनी ने किया कंपलसरी

नई दिल्ली : अभी आपको यही पता है कि बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर के अलावा कुछ और सरकारी सेवाओं में आधार नंबर लिंक करना जरूरी किया गया है. लेकिन अब आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आधार लिंक करना जरूरी होगा. हो सकता है इस बात पर एक बार तो आपको यकीन न हो लेकिन यह है 100 फीसदी सच. जी हां, अब देश में ऑनलाइन सर्विस देने वाली कंपनियां भी अपने ग्राहकों से आधार लिंक करने की अपील करने लगी हैं. इसके तहत ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन ने ग्राहकों से 12 नंबर के यूनीक आइडेंडिटी नंबर (आधार नंबर) की डिटेल वेबसाइअ पर अपलोड करने के लिए कहा है.

डिटेल अपलोड करने के लिए कहा
इसके अलावा कार रेंटल प्लेटफॉर्म जूमकार (zoomcar) भी अपने ग्राहकों से पहचानपत्र के तौर पर आधार कार्ड मांग रही है. कंपनी ने अपने यूजर्स से आधार की डिटेल को वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा है. जूमकार ने बिना आधार के बुकिंग लेना बंद कर दिया है. इस नई व्यवस्था को शुरू करने के पीछे अमेजन का मानना है कि आधार नंबर से ग्राहकों के खो जाने वाले सामान को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : 7 हजार से भी कम में लॉन्च हुआ ड्युल सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन

आधार से ही मिलेगी कार
वहीं जूमकार आधार नंबर के बेस पर ही उत्तरी भारत के कई शहरों और विजयवाड़ा में कार की बुकिंग कर रही है. कंपनी जून महीने से आधार डिटेल शेयर करने पर जोर दे रही है. अब एक महीने में इसे सभी यूजर्स के लिए लागू करने का मन कंपनी ने बना लिया है.

यह भी पढ़ें : BSNL का यह नया ऑफर जानकर Jio को भी भूल जाएंगे आप

फिलहाल बिना आधार के भी डिलीवरी
आधार के बारे में नया नियम लागू करने पर अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहकों की पहचान के लिए आइडेंटिटी प्रूफ की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हमने यूजर्स से यूनीक आइडेंटिटी नंबर की डिटेल अपलोड करने के लिए कहा है. हालांकि अमेजन ने कहा कि फिलहाल बिना आधार के भी अपने उत्पादों की डिलिवरी ग्राहकों तक करेगी.

टेक से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यहां भी पूरी है तैयारी
मोबाइल वॉलेट पेटीएम (paytm) भी अपने यूजर्स से आधार डिटेल मांग रहा है. पेटीएम की तरफ से भी आधार को लिंक करने पर जोर दिया जा रहा है. वहीं एप बेस्ड कैब सर्विस मुहैया कराने वाली ओला और उबर भी आधार को लिंक करने के लिए विचार कर रहे हैं.