स्मार्टफोन पर भी आसान होगा किसी भी फाइल को एडिट करना, जानें क्या है तरीका
Advertisement

स्मार्टफोन पर भी आसान होगा किसी भी फाइल को एडिट करना, जानें क्या है तरीका

 स्मार्टफोन आजकल सिर्फ कॉलिंग का जरिया नहीं रह गया है, बल्कि इन दिनों इसका इस्तेमाल लोग लैपटॉप की तरह करने लगे हैं.

स्मार्टफोन पर भी आसान होगा किसी भी फाइल को एडिट करना, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली: स्मार्टफोन आजकल केवल कॉलिंग का जरिया नहीं रह गया है, बल्कि इन दिनों इसका इस्तेमाल लोग लैपटॉप की तरह करने लगे हैं, क्योंकि मोबाइल भी अब बड़ी स्क्रीन के साथ आने लगे हैं, इसलिए हर तरह के काम में सहूलियत होने लगी है. लेकिन अगर आपको स्मार्टफोन पर ही फाइल्स, पीडीएफ, इमेज आदि को एडिट करना हो, कैसे करेंग.आइए जानते हैं क्या हो सकता है इसका आसान तरीका:

ऑफिस फाइल्स

अगर कोई आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर्मेट में जैसे कि वर्ड के लिए .docx, एक्सेल के लिए .xlsx और पावरप्वाइंट के लिए .pptx में फाइल भेजता है, तो इन फाइलों को मोबाइल या फिर टैबलेट पर खोलने में परेशानी होती है, अगर आपके मोबाइल में इसको सपोर्ट करने वाले एप्लीकेशंस नहीं हैं तो इन फाइलों को खोलने के लिए वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट का मोबाइल वर्जन एप इंस्टॉल करना होगा. इसकी मदद से ऑफिस फाइल्स का मोबाइल पर भी प्रीव्यू देख पाएंगे और उसे एडिट भी कर पाएंगे.

अगर ऐपल का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर पेजेज, नंबर्स और कीनोट्स जैसे एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से ऑफिस फाइल्स आदि को एडिट और इंपोर्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, गूगल डॉक, शीट्स, स्लाइड्स आदि जैसे एप्स एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के लिए अच्छा एडिटिंग टूल्स साबित हो सकता है.

पीडीएफ फाइल्स

कई बार मोबाइल पर पीडीएफ फाइल्स को एडिट या फिर उसमें कुछ करेक्शन करने की जरूरत पड़ जाती है. अगर आईओएस यूजर हैं, तो इनबॉक्स और आईक्लाउड में बिना कोई थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल किए बिना भी पीडीएफ में एनोटेशन, टेक्स्ट एडिट, सिग्नेचर जोड़ने आदि जैसे कार्य कर सकते हैं. इसके लिए प्रीव्यू सेक्शन में बस पेन आइकन पर टैप करना होगा. लेकिन एंड्रॉयड पर यह काम इतना आसान नहीं है. यहां पर आपको थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल करना होगा.

इसके लिए जोडो (Xodo) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यह एप एंड्रॉयड के साथ आईओएस को भी सपोर्ट करता है.इसकी मदद से पीडीएफ फाइल पर टिप्पणियां जोड़ सकते हैं, डिजिटल सिग्नेचर के साथ यह क्लाउड इंटीग्रेशन के साथ आता है. इसके अलावा, आप एंड्रॉयड और आईओएस के लिए फॉक्सइट मोबाइल पीडीएफ एप को भी ट्राई कर सकते हैं. इसमें भी एनोटेशन, स्टैम्प, साइन पीडीएफ डॉक्यूमेंट के साथ पीडीएफ फाइल को दूसरे कई फॉर्मेट में कनवर्ट करने के विकल्प भी दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Apple के प्रोडक्ट्स हो रहे हैं सस्ते, बेहद कम दामों में मिलेगा iPad

इमेज एडिटिंग

एंड्रॉयड और आईफोन में डिफॉल्ट फोटो एडिटिंग का विकल्प होता है और समय-समय पर इसमें नए-नए फीचर्स जोड़े जाते हैं. हालांकि इन फीचर्स की वजह से बहुत सारे यूजर्स को थर्ड पार्टी एप्स की जरूरत महसूस नहीं होती है, लेकिन जो यूजर फोटो में और बेहतर एडिटिंग चाहते हैं, उनके लिए फोटोशॉप फिक्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करता है. इसमें इमेज एडिटिंग से जुड़े सभी तरह के एडवांस्ड फीचर मिलेंगे.

इसके अलावा, मोबाइल पर एडिटिंग के लिए स्नैपशीड भी बेहतर ऑप्शन हो सकता है. यूज करने में आसान इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं इंस्टाग्राम फिल्टर और एडवांस फीचर के लिए आफ्टरलाइट एप का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एंड्रॉयड और आईओएस को सपोर्ट करता है.

वीडियो फाइल्स

मोबाइल पर भी अब वीडियो एडिटिंग आसान हो गई है. अगर वीडियो को ट्रीम करना हो तो आईओएस फोटो और एंड्रॉयड के लिए गूगल फोटो का इस्तेमाल किया जा सकता है. आईओएस के लिए एडवांस फीचर वाले एडिटिंग चाहते हैं, तो आईमूवी एक अच्छा विकल्प है. इसमें क्लिप्स को जोड़ने, ट्रीम, फुटेज काटने, फिल्टर और टेक्स्ट को जोड़ने जैसे फीचर्स दिए गए हैं. आईओएस के लिए गोप्रो स्प्लाइस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह इस्तेमाल करने में भी आसान है.

अगर क्रॉस-प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करने वाले वीडियो एडिटिंग टूल्स की बात करें, तो एडोब प्रेमिर क्लिप को एंड्रॉयड और आईओएस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. यह लाइट वेट होने के साथ एडवांस फीचर से लैस है. इसके अलावा, फिल्मोरागो भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यह एंड्रॉयड और आईओएस को सपोर्ट करता है.

Trending news