अब YouTube से नहीं होगी आपकी नींद खराब, आया बिलकुल शानदार फीचर
Advertisement

अब YouTube से नहीं होगी आपकी नींद खराब, आया बिलकुल शानदार फीचर

अब यूजर की इसी परेशानी को देखते हुए YouTube ‘बेडटाइम रिमाइंडर’ फीचर को एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों ही प्लेटफॉर्म पर लेकर आ रहा है.

फाइल फोटो

यूट्यूब (Youtube) बेहद लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर यूजर अपनी पसंद की मूवीज, वीडियो, म्यूजिक, शोज आदि देख सकते हैं, लेकिन कई बार यूजर को पता नहीं चलता कि वे कितनी देर से यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं. खासकर अगर आप रात के समय वीडियोज देखते हैं, तो इसका असर आपकी नींद पर भी होता है. अब यूजर की इसी परेशानी को देखते हुए यूट्यूब ‘बेडटाइम रिमाइंडर’ फीचर को एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों ही प्लेटफॉर्म पर लेकर आ रहा है. यह फीचर यूजर को रात में सही समय पर रिमाइंड कराएगा, ताकि यूजर यूट्यब से ब्रेक लेकर अच्छी नींद ले सकें.

  1. YouTube लाया एकदम नया फीचर
  2. अब यूट्यूब वीडियोज सोने में नहीं बनेंगी बाधा
  3. सेहत का ध्यान रखेगा नया फीचर 

नया डिजिटल वेलबीइंग फीचर
यूट्यूब ने नया डिजिटल वेलबीइंग फीचर ‘बेडटाइम रिमाइंडर्स’ (Bedtime Reminder) के नाम से लॉन्च किया है. अगर देर रात तक यूट्यूब पर वीडियोज देखते हैं, तो यह आपको रिमाइंड करेगा. यह फीचर यूट्यूब पर पहले से मौजूद वेलनेस ऐंड स्क्रीन टाइम टू्ल्स ‘टेक ए ब्रेक’ फीचर के साथ काम करेगा. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर का टाइम बढ़ा है. इस नए फीचर से यूजर को सोने के समय में यूट्यब से ब्रेक लेने में मदद मिलेगी. इसके लिए यूजर अपनी सुविधा के हिसाब से रिमाइंडर सेट कर सकते हैं. यूजर स्टार्ट और एंड को सेटिंग्स में जाकर सेट कर सकते हैं. अगर तय समय पर जो वीडियो आप देख रहे हैं, वह खत्म नहीं हुआ है, तो फिर आप रिमाइंड को डिसमिस या फिर स्नूज भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 2.9 करोड़ भारतीयों का निजी डेटा डार्क वेब पर लीक, नौकरी ढूंढने वालों को बनाया निशाना

कैसे करें इस्तेमाल
यूट्यूब के मुताबिक, यह फीचर आने वाले कुछ दिनों में एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए जारी कर दिया जाएगा.  फीचर को इनेबल करने के लिए पहले यूट्यूब को साइन इन करना होगा. इसके बाद आपको सेटिंग्स में जाना होगा. यहां आपको ‘ रिमाइंड मी व्हेन इट्स टाइम फॉर बेड’ में जाकर इसे ‘टर्न ऑन’ करना होगा. इसके बाद यहां पर आपको रिमाइंडर के लिए स्मार्ट और एंड टाइम को सलेक्ट करना होगा. अगर आप वीडियो को तय समय पर खत्म नहीं कर पाते हैं, तो फिर ‘वेट अनटिल आई फिनिश माय वीडियो टू शो रिमाइंडर’ को सलेक्ट करना पड़ेगा. इसके बाद रिमाइंड 10 मिनट के लिए ऑफ हो जाएगा. अगर आप नींद की परवाह किए बिना देर रात तक यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, तो यह फीचर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है.  

Trending news