close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Google पर यह सर्च करना इस महिला को पड़ा भारी, सेकेंडों में अकाउंट हो गया खाली

आजकल किसी भी चीज के बारे में जानकारी करनी हो तो गूगल करना हमारी आम आदत हो गई है. कोई पता देखना हो तो, रास्ता देखना हो तो... यहां तक कि कस्टमर केयर का नंबर भी लोग अब गूगल पर ही सर्च करते हैं.

Google पर यह सर्च करना इस महिला को पड़ा भारी, सेकेंडों में अकाउंट हो गया खाली

नई दिल्ली : आजकल किसी भी चीज के बारे में जानकारी करनी हो तो गूगल करना हमारी आम आदत हो गई है. कोई पता देखना हो तो, रास्ता देखना हो तो... यहां तक कि कस्टमर केयर का नंबर भी लोग अब गूगल पर ही सर्च करते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो कि आपकी यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है. जी हां, बंगलोर में ऐसा ही कुछ एक महिला के साथ हुआ. इस महिला के साथ जो हुआ, उसे पढ़कर आप भी चौंक जाएंगे. दरअसल गूगल पर इन दिनों फर्जी कस्टमर केयर नंबर भारी मात्रा में मौजूद हैं. सर्च करने के बाद आने वाले इन नंबरों पर जब आप कॉल करते हैं तो जालसाज आपको अपने चंगुल में फंसाकर चूना लगा देते हैं.

बंगलोर की महिला ऐसे हुई शिकार
गूगल पर आने वाले फेक कस्टमर केयर के नंबर पर जब आप कॉल करते हैं तो जालसाज आपके अकाउंट से जुड़ी जानकारी ले लेते हैं. हाल ही में बंगलोर में एक महिला ने जब जोमैटो के फेक कॉल सेंटर पर यह जानने के लिए कॉल किया कि उसका रिफंड आया या नहीं तो उसका अकाउंट से पूरा बैलेंस सेकेंडों में खाली हो गया. इस महिला ने गूगल पर जोमैटो कॉल सेंटर का नंबर सर्च कर डॉयल किया. यहां उसने अपने रिफंड के लिए रिक्वेस्ट की तो जालसाज ने उसके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी. इसके कुछ देर बाद ही उसके अकाउंट में मौजूद बैलेंस खाली हो गया.

जोमैटो एप पर नहीं मिला कस्टमर केयर नंबर
इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार महिला ने जोमैटो एप पर कस्टमर केयर नंबर तलाश किया तो उसे कोई नंबर नहीं मिला. इसके बाद उसने कॉल सेंटर का नंबर गूगल पर सर्च किया तो उसे फेक नंबर मिल गया. उसे रिफंड पाने के लिए यह नंबर डॉयल कर दिया. गूगल पर नंबर डालने वाले जालसाज ने उसे ठगी का शिकार बना लिया. फूड डिलीवरी एप जोमैटो की तरफ से फेक कॉल सेंटर से जुड़ी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई गई है.

गूगल सर्च, Google search, bank account, fake customer care, zomato call centre fraud

इससे पहले भी कई ऐसे ही मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में भी फेक कस्टमर केयर कर्मचारी बनकर अटैकर कस्टमर्स से उनके बैंकिग डिटेल पूछ लेता है और बाद में उन्हें फ्रॉड का शिकार बना लेता है. ऐसा ही मामला पीएफ ऑफिस को लेकर भी आया था. इस मामले में ठगों ने मुंबई के EPFO ऑफिस का कॉन्टैक्ट डिटेल गूगल सर्च पर बदल दिया. जब लोगों ने उस नंबर पर कॉल की तो ठगों ने उनसे उनकी पर्सनल डिटेल मांगकर कॉल करने वालों को चूना लगा दिया.