Oppo के धांसू Smartphone में 'नहीं' होगा Camera, फिर भी खचाखच खींचेगा Photos, जानिए कैसे

Oppo अब कुछ ऐसा करने जा रहा है, जिसको लेकर बाकी फोन कंपनियां चिंतित हैं. ओप्पो अब फोन स्क्रीन के अंदर सेल्फी कैमरा फिट करेगी. यानी आपको कैमरा दिखेगा नहीं. लेकिन वैसा ही चलेगा जैसे बाकी फोन्स में चलता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Oppo के धांसू Smartphone में 'नहीं' होगा Camera, फिर भी खचाखच खींचेगा Photos, जानिए कैसे

बदलते समय के साथ स्मार्टफोन्स भी हाईटेक हो गए हैं. एक समय जहां 8 मेगापिक्सल कैमरा भी बहुत ज्यादा लगता था, अब 200 मेगापिक्सल वाले फोन मार्केट में आ गए हैं. कई लोगों को यह समस्या रहती है कि सेल्फी कैमरा उनकी स्क्रीन को शोभा को खराब करता है और जगह को घेरता है. ओप्पो ने इसका भी सॉल्यूशन निकाल लिया है. ओप्पो ने अपनी अंडर-स्क्रीन कैमरा तकनीक के नवीनतम पुनरावृत्ति की घोषणा की है. यह दावा करते हुए कि यह एक सेल्फी कैमरे को "स्क्रीन की अखंडता से समझौता किए बिना" डिस्प्ले के नीचे रखने की अनुमति देता है. ओप्पो बाकी ओएलईडी पैनल के समान 400-पीपीआई शार्पनेस बनाए रखने के लिए छोटे पिक्सल का उपयोग कर रहा है. 

ओप्पो के अनुसार इस रिजल्ट में यूजर को स्क्रीन पर कैमरा नजर नहीं आएगा. उनको यूज करने के लिए पूरी स्क्रीन मिलेगी. कंपनी ने एक प्रोटोटाइप फोन दिखाया है, जहां स्क्रीन पर कैमरा नजर नहीं आ रहा है. ई-रीडर एप खुला है और फोन का कैमरा भी ओपन है. लेकिन नजर नहीं आ रहा. कैमरे की क्वालिटी कैसी होगी, उसका कंपनी ने उधाहरण भी दिया है.

Oppo under-display camera technology

इस तस्वीर से पता चलता है कि फोटो की रोशनी अच्छी है और फोटो में कलर्स उभरकर नजर आ रहे हैं. यह बाजार में आने वाले पहले अंडर-डिस्प्ले कैमरे से आपको जो मिलता है, उससे काफी बेहतर दिखता है. बता दें, इससे पहले ZTE के Axon 20 5G में यह सुविधा है.

ZTE पहले ही ऐसा फोन लॉन्च करके ओप्पो से ऊपर निकला है. लेकिन ओप्पो का कहना है कि इस कैमरे के मुकाबले उनका कैमरा ज्यादा शानदार है. ओप्पो लंबे समय से अंडर-डिस्प्ले कैमरों पर काम कर रहा है, 2019 में MWC शंघाई में दुनिया का पहला डेमो दिखा रहा है, लेकिन कुछ बिंदु पर इसे एक कमर्शियल डिवाइस में रखना होगा. अभी प्रोटोटाइप को देखकर ज्यादा अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.