Oppo Reno 12 5G Review: ओप्पो रेनो 12 मोबाइल फोन अब भारत में फ्लिपकार्ट पर मिल रहा है. इसकी कीमत 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के लिए 32,999 रुपये से शुरू होती है. मैं कुछ समय से इस फोन का इस्तेमाल कर रहा हूं. मुझे इसका सनसेट बीच कलर मिला है. आइए बताते हैं कि फोन कैसा है और इसको खरीदना चाहिए या नहीं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


Oppo Reno 12 5G Review: Design


ओप्पो रेनो 12 5G देखने में बहुत अच्छा लगता है. यह फोन रेनो सीरीज के दूसरे फोन की तरह किनारों से कर्व्ड है, जिससे इसे पकड़ने में बहुत आराम होता है और लंबे समय तक इस्तेमाल करने में भी परेशानी नहीं होती. मैंने इसका 'सनसेट पीच' कलर वेरिएंट इस्तेमाल कर रहा हूं. तीन रंगों में से मुझे यह सबसे ज्यादा पसंद आया. फोन के पिछले हिस्से पर एक खास तरह का पैटर्न है, जो रोशनी पड़ने पर चमकता है और बहुत अच्छा लगता है. इस फोन पर पानी और धूल का असर नहीं होता है. फोन के पीछे तीन कैमरे लगे हैं, जो एक रेक्टेंगुलर बॉक्स में सीधे खड़े हैं. 


यह पिछले मॉडल, ओप्पो रेनो 11 5G से अलग है. यह फोन बहुत पतला है, सिर्फ 7.57 मिलीमीटर मोटा और 177 ग्राम का है, जिससे इसे आसानी से साथ ले जाया जा सकता है और एक हाथ से भी चलाया जा सकता है. फोन के निचले हिस्से में सिम कार्ड लगाने की जगह, स्पीकर और चार्ज करने के लिए USB टाइप-C पोर्ट है. राइट साइड वॉल्यूम बटन और पावर बटन हैं, और ऊपर की तरफ ईयरपीस है जो स्पीकर का भी काम करता है. इसमें एक IR ब्लास्टर भी है. यह फोन हल्का होने के साथ-साथ मजबूत भी है. मुझे लगता है कि यह एक अच्छा फोन है, लेकिन यह प्लास्टिक का बना है, जो थोड़ा निराश करता है.



Oppo Reno 12 5G Review: Camera


ओप्पो रेनो 12 के कैमरे में पिछले मॉडल से काफी बदलाव किए गए हैं. पुराने मॉडल में एक अलग पोर्ट्रेट कैमरा था, लेकिन नए रेनो 12 5जी में 50 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 50 मेगापिक्सल का जूम कैमरा है. मैन कैमरे में OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन) है, जिससे तस्वीरें अच्छी रोशनी में भी अच्छी आती हैं. अच्छी रोशनी में तस्वीरें बहुत अच्छी आती हैं और रंग सही दिखाई देते हैं.


कम रोशनी में भी तस्वीरें अच्छी होती हैं, लेकिन ज़ूम करके देखने पर थोड़ा धुंधलापन और दाने दिखाई देते हैं. फोन में AI इरेज़र 2.0 नाम का एक फीचर है, जिससे तस्वीरों से किसी भी चीज को हटाया जा सकता है. यह अच्छा फीचर है, लेकिन सही करने में कई बार कोशिश करनी पड़ सकती है. यह गूगल के मैजिक इरेजर टूल से भी अच्छा है.



Oppo Reno 12 5G Review: Performance


इस फोन में लेटेस्ट एंड्रॉइड 14 ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसमें ओप्पो का अपना यूजर इंटरफेस भी है. इसमें कई स्मार्ट फीचर्स हैं, जो फोन को इस्तेमाल करने में आसान बनाते हैं. जैसे, एक खास फीचर से आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स और कई और स्मार्ट काम आसानी से कर सकते हैं. फोन में बहुत सारे पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स भी हैं.


इस फोन में वीडियो देखते समय हाथ लगाए बिना ही वीडियो आगे-पीछे करने का फीचर है, लेकिन अभी यह सिर्फ दो सोशल मीडिया ऐप्स पर ही काम करता है. फोन में नोटिफिकेशन भी बहुत अच्छे तरीके से दिखाए जाते हैं, खासकर अगर आप खाना ऑर्डर करते हैं, तो जैसे ही खाना आने वाला होता है, फोन पर पता चल जाता है, ठीक वैसे ही जैसे आईफोन में होता है.



Oppo Reno 12 5G Review: Battery


इस फोन में मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7300 एनर्जी चिप लगा है. यह चिप बहुत तेज नहीं है, लेकिन इस कीमत वाले फोन में यह अच्छा है. फोन में 5,000mAh की बड़ी बैटरी है, जो आजकल के फोन में आम बात है. इसे चार्ज होने में बहुत कम समय लगता है, क्योंकि इसमें 80 वाट की फास्ट चार्जिंग है. लेकिन दूसरे फोन की तुलना में इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. फिर भी, एक बार चार्ज करने पर यह पूरा दिन चल जाता है.



Oppo Reno 12 5G Review: Verdict


ओप्पो रेनो 12 5जी में कई स्मार्ट फीचर्स हैं, जिनमें से AI इरेज़र 2.0 सबसे अच्छा है. फोन का डिजाइन और सनसेट पीच रंग बहुत अच्छा लगता है, और इसे पकड़ने में भी आराम होता है. जो लोग सस्ते फोन से अपग्रेड करना चाहते हैं, उन्हें इस फोन में बेहतर परफॉर्मेंस और कैमरा क्वालिटी मिलेगी.