YouTube पर इन भारतीयों का है बोलबाला! लाखों सब्स्क्राइबर्स और करोड़ों की कमाई ने बना दिया है इन्हें Celebrities

नई दिल्ली. YouTube दुनिया का सबसे प्रचलित और लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. जहां आम जनता के लिए ये केवल मनोरंजन का एक स्रोत है वहीं क्या आपने कभी सोचा है कि ये आम जनता जो वीडियोज देखती है, वो कौन बनाता है और क्यों बनाता है? यूट्यूब पर कई ऐसे लोग हैं जो अलग-अलग विषयों पर कंटेन्ट क्रीएट करते हैं और उन्हें यूट्यूबर्स कहते हैं. आज हम आपको भारत के उन टॉप यूट्यूबर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूट्यूब पर वीडियोज बनाकर करोड़ों कमाते हैं. आइए देखें कौन हैं ये और क्या है इनकी नेट वर्थ..

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Sep 16, 2021, 13:34 PM IST
1/6

गौरव चौधरी (टेक्निकल गुरुजी)

Gaurav Chaudhary (Technical Guruji)

तकनीक में दिलचस्पी रखने वाला शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो गौरव चौधरी को नहीं जानता होगा. ‘टेक्निकल गुरुजी’ के नाम से यूट्यूब पर चैनल चलाने वाले गौरव देश के सबसे अमीर यूट्यूबर्स में से हैं. इनके यूट्यूब पर 21.6 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं और इनकी नेट वर्थ करीब 326 करोड़ रुपये है. 

2/6

अमित भदाना

Amit Bhadana

दिल्ली के अमित भी यूट्यूब पर कॉमेडी वीडियोज बनाते हैं और 23.5 मिलियन लोगों ने इनके यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब किया हुआ है. इनकी नेट वर्थ 46 करोड़ रूयपे के आस-पास है. 

3/6

अजय नागर (कैरी मिनाटी)

Ajay Nagar (Carry Minati)

इस यूट्यूबर को लोग उनके असली नाम से भले ही न पहचानें लेकिन इनके चैनल के नाम, ‘कैरी मिनाटी’ के नाम से जरूर पहचान लेंगे. एक कॉमेडियन, रैपर और गेमर, कैरी मिनाटी के यूट्यूब पर 32.1 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं और इनकी नेट वर्थ करीब 4 मिलियन यूएस डॉलर, यानी करीब 29 करोड़ रुपये है. 

 

4/6

आशीष चंचलानी

Ashish Chanchlani

यूट्यूब पर कॉमेडी वीडियोज की बात करें और आशीष चंचलानी का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है. आशीष के यूट्यूब पर 26.4 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं और इनकी नेट वर्थ 29 करोड़ रुपये के करीब है. 

 

5/6

भुवन बैम (बीबी की वाइन्स)

Bhuvan Bam (BB ki Vines)

‘बीबी की वाइन्स’ नाम का यूट्यूब चैनल चलाने वाले भुवन के यूट्यूब पर 20.8 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं और ये करीब 22 करोड़ रुपये कमा लेते हैं.

6/6

विद्या अय्यर (विद्या वोक्स)

Vidya Iyer (Vidya Vox)

विद्या वोक्स एक संगीतकार हैं जिनका असली नाम विद्या अय्यर है. चेन्नई में जन्मीं विद्या का गानों को को काफी अपसंद किया जाता है और इनकी नेट वर्थ करीब 9 करोड़ रुपये है. इनके अपने यूट्यूब चैनल, ‘विद्या वोक्स’ पर 7.42 मिलियन सब्स्क्राइबर्स हैं.