Advertisement
photoDetails1hindi

Protect Smartphones in Rain: बारिश में Smartphones को भीगने से कैसे बचाएं? यहां जानें स्मार्ट तरीके

देश में मानसून (Monsoon) शुरू होने वाला है. ऐसे में कामकाज के लिए बाहर निकलने वाले लोगों के लिए खुद से ज्यादा स्मार्टफोन (Smartphones) को बारिश (Rain) से बचाना जरूरी हो जाता है. 

भीगने से बचने के लिए खरीद लें रेनकोट

1/5
भीगने से बचने के लिए खरीद लें रेनकोट

बरसात (Rain) में खुद को और अपने स्मार्टफोन (Smartphones) को बचाने का अच्छा तरीका ये है कि आप अगले तीन महीने तक अपने पहनावे में अब रेनकोट को भी शामिल कर लें. इस रेनकोट को आप अपने बाइक की डिग्गी या कार में रख सकते हैं. यह रेनकोट न केवल आपके महंगे मोबाइल फोन को खराब होने से बचाएगा बल्कि आपको भी बीमार होने से सुरक्षित रखेगा. 

बारिश में फोन को कर लें स्विच ऑफ

2/5
बारिश में फोन को कर लें स्विच ऑफ

अगर आप घर से पॉलिथीन ले जाना भी भूल जाते हैं और अचानक बारिश (Rain) शुरू हो जाए तो घबराएं नहीं. तुरंत अपने मोबाइल फोन (Smartphones) को स्विच ऑफ कर लें और उसे पैंट की जेब में ऐसी जगह रखें, जहां पर उस पर कम से कम पानी जाए. हो सके तो उसके आसपास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसी प्लास्टिक की चीजें भी रख लें. जिससे उस पर पानी की सीधी बौछारें न पड़ें. 

छोटी पॉलिथीन साथ में लेकर चलें

3/5
छोटी पॉलिथीन साथ में लेकर चलें

चूंकि मानसून अब शुरू होने वाला है. इसलिए अब जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने साथ एक छोटी सी पॉलिथीन जरूर निकलें. अचानक बारिश (Rain) शुरू होने पर आप अपने स्मार्टफोन (Smartphones) को उसमें रखकर बचा सकते हैं. बाद में बारिश रुकने पर उसे साफ कपड़े से पोंछ़ लें और कुछ देर पंखे की हवा में रखें. जिससे उसकी नमी चली जाए.

 

बरसात में ब्लूटूथ डिवाइस से करें बात

4/5
बरसात में ब्लूटूथ डिवाइस से करें बात

बारिश के मौसम में आप अपना स्मार्टफोन (Smartphones) जेब या बैग में रखें और ब्लूटूथ डिवाइस से किसी से बात भी करें. चूंकि आपका फोन ब्लूटूथ की वजह से बारिश के संपर्क में नहीं आएगा. इसलिए वह भीगने से बच जाएगा. इस प्रकार के ब्लूटूथ ईयरफोन- ईयरबड्स वॉटर और डस्ट प्रूफ होते हैं. इन्हें आप आसानी से फ्लिपकार्ट और अमेजन पर खरीद सकते है.

वाटरप्रूफ पाउच का करें इस्तेमाल

5/5
वाटरप्रूफ पाउच का करें इस्तेमाल

आप अपने स्मार्टफोन (Smartphones) को वॉटरप्रूफ पाउच की मदद से बारिश (Rain) में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पाउच आपके फोन के कवर की तरह होगा, जो आसानी से फिट हो जाएगा और आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी. आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट से इसे 100-200 या 300 रुपये तक खरीद सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़