WhatsApp के इस्तेमाल में नहीं हो पाएगी धोखाधड़ी, अपनाएं ये Tips

मौजूदा समय में WhatsApp लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा है. कम्युनिकेशन के विभिन्न प्रारुपों में WhatsApp का इस्तेमाल बढ़ा है. अधिक इस्तेमाल होने की वजह से इससे साइबर क्रिमिनल फ्रॉड ज्यादा करने लगे हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि WhatsApp में अपनी सुरक्षा को पुख्ता करें. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे WhatsApp में सेफ्टी फीचर्स से अपनी चैट को और भी ज्यादा प्रोटेक्टिव बना सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 11, 2021, 09:40 AM IST
1/6

सबको न दिखाएं Profile

profile

WhatsApp में आपके पास ये ऑप्शन होता है कि आपकी प्रोफाइल कौन-कौन देख सकता है. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा और यहां अकाउंट में क्लिक करना होगा और उसके बाद प्राइवेसी में जाना होगा. यहां आपको प्रोफाइल फोटो को लेकर ऑप्शन्स नजर आएंगे, जिसमें से आप माय कॉन्टैक्ट्स सेलेक्ट कर सकते हैं. 

2/6

Block का विकल्प

block

जिन भी लोगों से चैट नहीं करते हैं उनको ब्लॉक कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम कई लोगों के नंबर तो सेव कर लेते हैं, लेकिन उनसे चैट नहीं करते तो ऐसे में आप चाहें तो इस तरह के नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं.

3/6

न Share करें जानकारी

share

आजकल बढ़ रहे साइबर क्राइम के चलते इस बात का खास ध्यान रखें कि आप किसी के भी साथ अपनी बैंकिग डिटेल्स शेयर न करें. न ही WhatsApp पर और न ही किसी और सोशल मीडिया साइट्स पर.

4/6

Reply करने से पहले जांचे

Reply

किसी भी अनजान नंबर से मैसेज आने पर रिप्लाई करने पहले उसकी जांच कर लें. आजकल लोग अलग-अलग कंट्री कोड का इस्तेमाल करके भी लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं. 

5/6

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन है फायदेमंद

Multi‑factor authentication

ये फीचर आपको अकाउंट में डबल लॉक सेट करता है. पहले लेवल पर आप अपने अकाउंट को फेस-लॉक, फिंगरप्रिंट लॉक या कोड लॉक से सिक्योर करेंगे. और दूसरे लेवल में रजिस्टर्ड नंबर को ऐड करेंगे.

6/6

OTP शेयर न करें

OTP

ऐसे में जब भी आप अपना मेन डिवाइस चेंज करेंगे और जब आपको किसी नई डिवाइस में अपना वॉट्सऐप अकाउंट सेट करना होगा. ऐप आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजेगा. ये OTP आपको नई डिवाइस में वॉट्सऐप अकाउंट सेट करने में काम आएगा. ध्यान रहे ये OTP आप कभी किसी से साझा ना करें. क्योंकि संभव है कि कोई आपके अकाउंट में लॉग-इन करने की कोशिश करे और गलती से उसे ये OTP मिल जाए.